विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में भी पी रहे हैं अदरक की चाय? नुकसान जानने के बाद कर लेंगे तौबा

अगर आप सुबह ही नहीं दोपहर, शाम और रात को भी अदरक वाली चाय पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर उल्टे प्रभाव देखने को मिल सकते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है, क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है.

गर्मियों में भी पी रहे हैं अदरक की चाय? नुकसान जानने के बाद कर लेंगे तौबा
गर्मियों में भी पी रहे हैं अदरक की चाय? नुकसान जानने के बाद कर लेंगे तौबा

Side Effects of Ginger Tea : सुबह-सुबह हर किसी की नजर चाय का कप ढूंढती है, वहीं कुछ लोगों का दिन चाय के बिना शुरू भी नहीं होता है, टी लवर्स अलग-अलग फ़्लेवर की चाय पीना पसंद करते हैं इनमें से सबसे ज़्यादा पसंद की जाती है अदरक की चाय.... अदरक की चाय कड़क होने की साथ-साथ उसका स्वाद एयर फायदे बढ़ाने का भी काम करती हैं.. लेकिन अगर आप सुबह ही नहीं दोपहर, शाम और रात को भी अदरक वाली चाय (Ginger Tea disadvantages) पीते हैं तो इससे आपकी सेहत पर उल्टे असर देखने को मिल सकते हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते है, क्योंकि अदरक की तासीर गर्म होती है. डाइटीशियन नीलम भी गर्मियों में अदरक वाली चाय से परहेज करने की सलाह दे रही हैं, आइए जानते हैं अदरक की चाय पीने से क्या साइड इफ़ेक्ट हो सकते है..

पेट में जलन (Acidity) 

अदरक में जिंजरोल नाम का एक तत्व होता है, वैसे तो ये जोड़ों और मांसपेशियों का दर्द कम करता है लेकिन ज़्यादा अधिक मात्रा में ये एसिड पैदा करने का काम करता है, जो जलन की वजह बन सकती है.

डायरिया की प्रॉब्लम (Diarrhea) 

बहुत अधिक मात्रा में अदरक वाली चाय पीने से डायरिया की प्रॉब्लम हो सकती है. यदि आप गर्मियों में अदरक का सेवन करेंगे तो ये डायरिया गंभीर समस्या बन जाती है. 

अनिद्रा की समस्या (Insomnia) 

जिन लोगों को अनिद्रा की समस्या है. उन्हें कभी भी अदरक वाली चाय का सेवन नहीं करना चाहिए, इसे पीने से नींद पूरी नहीं हो पाती है.

लो ब्लड प्रेशर (Low BP)

ब्लड प्रेशर से जूझ रहे मरीजों के लिए अदरक की चाय काफी नुकसानदेह होती है. अदरक वाली चाय पीना अवॉइड करना चाहिए, इससे शरीर में एनर्जी नहीं मिलती है, उल्टा कमजोरी की शिकायत हो जाती है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए अदरक वाली चाय फायदेमंद मानी जाती है लेकिन लो ब्लड प्रेशर के लोगों को अदरक की चाय नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Cracked Heels: गर्मियों में फटने लगी हैं एड़ियां, इन घरेलू नुस्खों को एक बार जरूर करें ट्राई

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
गर्मियों में भी पी रहे हैं अदरक की चाय? नुकसान जानने के बाद कर लेंगे तौबा
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;