विज्ञापन
Story ProgressBack

Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए खाएं अदरक, जानें इसके फायदे

सर्दियां जैसे ही शुरू होती हैं, हमारा खान पान बदल जाता है, जिसकी वजह से आपको गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में अदरक खाने से आप इन समस्या से निजात पा सकते हैं.

Read Time: 3 min
Ginger Benefits In Winter: सर्दियों में बीमारियों से दूर रहने के लिए खाएं अदरक, जानें इसके फायदे

Ginger Benefits For Health: घर के बड़े बुजुर्ग से लेकर डॉक्टर्स भी आपको ठंड में अदरक (Ginger) खाने की सलाह देते हैं. अक्सर सर्दियों में देखा जाता है कि सर्दी-जुकाम (Cold & Cough) जैसी कई बीमारियों का शिकार हम हो जाते हैं. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें डॉक्टर कई पौष्टिक आहार (Nutritious Food) का सेवन करने की सलाह देते हैं. इस मौसम में कई ऐसी चीज होती हैं, जिससे शरीर को बचाया जाता है, उनमें से एक है अदरक (Ginger). अदरक में सोडियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन बी, सी, फोलेट ,पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जानते है अदरक खाने के फायदे (Benefits Of Eating Ginger)...

सर्दियों में अदरक खाने के क्या हैं फायदे ?
 

इम्यूनिटी बूस्ट करता है
सर्दियों में जब आप अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. इससे आपका शरीर सभी बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है और आप स्वस्थ रहते हैं. इसी वजह से सर्दियों में आपको अक्सर अदरक खाने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़े : Incense Sticks: बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना हिंदू धर्म में मानी जाती है वर्जित, ये हैं बड़ी वजह!

जुकाम और खासी से बचाव
अदरक को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी माना गया है. जब सर्दियों में आप अदरक खाते हैं तो इससे आपकी सर्दी और खांसी कम होती है. इसी के लिए आपको अदरक वाली चाय और अदरक वाला काढ़ा पीने की सलाह भी दी जाती है. इससे आप ठंड से बचते हैं और आपका शरीर भी इंफेक्शन से बच सकता है.

फैटी लीवर की प्रॉब्लम सॉल्व होती है
सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म पानी में अदरक का टुकड़ा डालकर पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. आप खाना खाने के आधे घंटे के बाद इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको कई तरीके के फायदे होंगे. वही ऐसा करने से फैटी लीवर की समस्या भी दूर होती है.

कब्ज से छुटकारा मिलता है
सर्दियां जैसे ही शुरू होती हैं, हमारा खान पान बदल जाता है, जिसकी वजह से आपको गैस, अपच और कब्ज जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में अदरक खाने से आप इन समस्या से निजात पा सकते हैं.

ये भी पढ़े : Health News: क्या आपको भी ट्रैवल करने के दौरान आती हैं उल्टियां, तो अपनाएं ये टिप्स और मजे से करें सफर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close