विज्ञापन
Story ProgressBack

Incense Sticks: बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना हिंदू धर्म में मानी जाती है वर्जित, ये हैं बड़ी वजह!

सनातन हिंदू धर्म में बांस या बांस (Bamboo) से बनी किसी भी प्रकार की चीज़ों को पूजा या अनुष्ठानों में प्रयोग करना वर्जित माना गया है.

Read Time: 3 min
Incense Sticks: बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना हिंदू धर्म में मानी जाती है वर्जित, ये हैं बड़ी वजह!
हिंदू धर्म में बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना माना जाता है वर्जित.

Incense Sticks: सनातन हिंदू धर्म में पूजा पाठ का विशेष महत्व है. हिन्दू धर्म (Hinduism) की संस्कृति में पूजा से जुड़ी कई मान्यताएं भी हैं जिन्हें हर कोई निभाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सनातन हिंदू धर्म में बांस या बांस (Bamboo) से बनी किसी भी प्रकार की चीज़ों को पूजा या अनुष्ठानों में प्रयोग करना वर्जित माना गया है. इतना ही नहीं अगरबत्तियों (Incense sticks) को बनाने में बांस का प्रयोग यदि होता है तो उसे जलाना भी कहा गया है आइए जानते हैं कि क्या वजह है इसके पीछे..

बांस से बनाया जाता है मंडप
हम हिन्दू धर्म में शादी, मुंडन आदि में बांस की पूजा की जाती है. शादियों में बांस से मंडप बनाया जाता है और उसे जतन से सजाया जाता है, इसीलिए पूजा विधियों में बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना निषेध माना गया है.

बांस से बनती हैं बांसुरी
मान्यता यह भी है कि बांसुरी भी बांस की होती है और भगवान कृष्ण बांसुरी को धारण करते हैं इसीलिए बांस से बनी अगरबत्तियों को जलाना अशुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें: Jainism: जैन धर्म सिखाता है जीवन जीने की सही राह, जानिए इन 5 सिद्धांतों के बारे में

बांस का उपयोग अर्थी बनाने में
मान्यता है कि बांस का उपयोग अर्थी बनाने में किया जाता है लेकिन दाह संस्कार में बांस को नहीं जलाया जाता है. इसीलिए बांस से बनी अगरबत्तियों को पूजा या आरती में उपयोग करना शुभ नहीं होता है.

वंश का होता है नाश
कहा जाता है कि बांस को जलाने से भाग्य और वंश का नाश होता है. मान्यता है कि भाग्य वरदान और वंश की संस्कृति का प्रतीक माना जाता है. इसलिए हिन्दू धर्म में बांस को जलाना वर्जित होता है.

वैज्ञानिक तर्क 
वैज्ञानिक तर्क है कि हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण की मानें तो बांस में भारी मात्रा में लेड और हैवी मेटल होता है. जिसे जलाने से लेडऑक्साइड बनता है. यदि हम घर पर बांस से बनी लकड़ियां जलाते है तो ये हानिकारक तत्व हमारी साँस के ज़रिए शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं. जो हमारी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है.

यह भी पढ़ें: Yellow Colour: पीले रंग के वस्त्र पहनने से भगवान विष्णु होते हैं प्रसन्न, और भी होते हैं कई लाभ, जानिए यहां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close