विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

फेस्टिव सीजन में इस तरह से खाएं मनपसंद मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन टिप्स को करें फॉलो

क्या आपको भी त्योहारों के दौरान वजन बढ़ने का खतरा सता रहा है, और शायद इस वजह से आप त्योहारों का लुत्फ भी नहीं उठा पाते. अगर हां तो आइए जानते हैं. कैसे इन त्योहारों का लुत्फ भी उठाया जाए और खुद को मेंटेन भी रखा जाए.

Read Time: 3 min
फेस्टिव सीजन में इस तरह से खाएं मनपसंद मिठाई, नहीं बढ़ेगा वजन, बस इन टिप्स को करें फॉलो

Festival Season: त्योहारों का सीजन नज़दीक आते ही लोग अपनी फिटनेस को लेकर परेशान हो जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि फेस्टिव सीजन में लोग हेल्दी डाइट लेना भूल जाते हैं. ऐसे में इस दौरान डाइट को मैनेज करना और वेट को मेनटेन रखना काफी मुश्किल हो जाता हैं. बहुत ज्यादा मिठाइयां और तला-भुना खाना खाने से लोगों का वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में ऑफिस पार्टियों से लेकर फैमिली फंक्शन के दौरान वेट लॉस की चिंता सता रही है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि वेट लॉस नहीं भी होता है तो कम से कम आपका वेट कंट्रोल में रहे. तो चलिए जानते हैं कुछ खास टिप्स जो आपकी हेल्प कर सकते हैं.

फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी

 फेस्टिव सीजन में एक्सरसाइज और वर्कआउट करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है लेकिन आपको इसमें आनाकानी नहीं करना चाहिए.अगर आपको जिम जाने का मन नहीं है तो आप फैमिली के साथ फुटबॉल या कोई आउटडोर गेम्स खेल सकते हैं. इससे आप एक्टिव भी रहेंगे और फैमिली के साथ एंजॉय भी कर पाएंगे.

हाइड्रेटेड रहें

दिपावाली से सर्दियों का आगमन होने लगता है. जिसके चलते मौसम ठंडा होना शुरू हो जाता है. ठंड में पानी की प्यास काफी कम लगती है. जरूरी है कि  आप अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीएं और हाइड्रेटेड रहें.इससे आपको मीठा खाने की क्रेविंग कम होगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करें

जब भी भोजन करें उसके साथ ज्यादा से ज्यादा सलाद जरूर खाएं. सलाद में कैलरी की मात्रा बहुत कम और पोषक तत्वों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में अगर आप ज्यादा से ज्यादा सलाद का सेवन करेंगे तो स्वाभाविक है खाना कम खा पाएंगे. इससे शरीर को पोषण भी मिल जाएगा और फैट बढ़ने से भी बच जाएगा.

ये भी पढ़ें: Diwali 2023 : दिवाली की सफाई में घर से बाहर कर दें ये सामान, लक्ष्मी जी हो जाएंगीं मेहरवान !

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close