विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2023

Diwali 2023 : दिवाली की सफाई में घर से बाहर कर दें ये सामान, लक्ष्मी जी हो जाएंगीं मेहरवान !

Diwali News: दीयों के इस त्यौहार दीपावली को देखते हुए आपने भी घर की साफ़-सफ़ाई (Diwali Cleaning) शुरू कर दी होगी. ऐसे में हम आपको दीपावली के समय की जाने वाली सफ़ाई से जुड़े कुछ टिप्स देने जा रहे हैं.

Read Time: 4 min
Diwali 2023 : दिवाली की सफाई में घर से बाहर कर दें ये सामान, लक्ष्मी जी हो जाएंगीं मेहरवान !

Diwali 2023 : साल के सबसे अहम त्यौहार दिवाली (Diwali) आने में अब कुछ ही समय बाक़ी है. इस दौरान लोग दीपावली पर अपने पूरे घर की सफ़ाई करके हर तरह की गंदगी और कूड़े कचरे को घर से दूर करते हैं और इस दिन मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) के आने का भी इंतज़ार किया जाता है. दीयों के त्यौहार दीपावली को देखते हुए आपने भी घर की साफ़-सफ़ाई (Diwali Cleaning) शुरू कर दी होगी. ऐसे में हम आपको दीपावली के समय की जाने वाली सफ़ाई से जुड़े कुछ टिप्स देने जा रहे हैं.

टूटी-फूटी चीज़ों को कर दें बाहर

हम अक्सर घरों में देखते हैं कि हमारे घर में बहुत सारी टूटी या बेकार चीज़ें रखी रहती हैं, जिन्हें अक्सर हम ये सोचकर नहीं फेंकते हैं कि हम आगे चलकर इसे ठीक करवा लेंगे या बाद में कभी काम आ जाएंगे, लेकिन आपको बता दें कि जब घर में रखे टूटे-फूटे सामान को नहीं फेंकते हैं, तो ऐसे में वह उन चीज़ों से घर में सुस्ती और नेगेटिविटी आती है. इसीलिए इस दिवाली घर की सफ़ाई में टूटी-फूटी चीजों को तुरंत बाहर का रास्ता दिखा दें.

खंडित मूर्ति का विसर्जन

कई बार हम देखते हैं कि घर तो हम पूरा साफ़ कर लते हैं, लेकिन पूजा घर में कुछ ऐसी मूर्तियां मौजूद होती हैं, जो खंडित हो जाती है. हम उन मूर्तियों को एक तरफ़ रख देते हैं. यह बेहद अशुभ माना जाता है. इसलिए, दिवाली की सफ़ाई करते वक्त पूजा घर में मौजूद ऐसी मूर्तियों को तुरंत बाहर कर दें, जो खंडित हो गई हैं. यदि मूर्ति मिट्टी की है, तो आप इको-फ्रेंडली तरीके से घर में ही विसर्जन कर सकते हैं.

पुराने वंदनवार हटा दें

दीपावली के दिन घर की चौखट यानी घर के मुख्य द्वार को ख़ूब सजाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी घर के मुख्य द्वार से प्रवेश कर के घर के भीतर आती है. ऐसे में इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि घर के मुख्य द्वार पर लगे वंदनवार को तुरंत साफ़ करें या उन्हें हटाकर नेगेटिविटी को घर से बाहर कर दें.

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर

टूटा फर्नीचर करें बाहर

घर में रखे हुए पुराने और टूटे हुए फर्नीचर को तुरंत बदल दें. हम अक्सर घर के किसी स्टोर रूम में पुराने फ़र्नीचर को रख देते हैं. इसलिए कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा घर में बनी रहती है. दिवाली की सफ़ाई करते हुए ऐसे फर्नीचर को घर से बाहर कर दें. या आप उसे ठीक करवाकर किसी ज़रूरतमंद को दे दें, लेकिन टूटे हुए फर्नीचर को बिल्कुल भी अपने घर में  न रखें.

पुराने कपड़ों को रखें साफ़

बदलते मौसम में हम देखते हैं कि गर्मियों के कपड़े हम किसी बॉक्स में रख देते हैं और सर्दियों के कपड़े वापस बाहर निकाल लेते हैं, लेकिन इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि पुराने कपड़ों को गंदा या मैला न छोड़े, उसे अच्छी तरीक़े से साफ़ करके ही पलंग या  बॉक्स में रखें.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close