विज्ञापन
Story ProgressBack

दिमाग में जमा गंदगी से होते हैं डिप्रेशन जैसी बीमारियों के शिकार, Mental Detox के लिए अपनाएं ये टिप्स

मेन्टल डिटॉक्स (Mental detox), एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें तनाव, चिंता और डिप्रेशन कम होता है. मेन्टल डिटॉक्स करने के लिए क्या करना चाहिए, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं..

Read Time: 3 mins
दिमाग में जमा गंदगी से होते हैं डिप्रेशन जैसी बीमारियों के शिकार, Mental Detox के लिए अपनाएं ये टिप्स

Brain detox tips in hindi: आजकल हर कोई बिगड़ते मेंटल हेल्थ से परेशान हो रहा है. ऐसे में व्यक्ति खुद के विचारों और कॉन्फिडेंस पर शक करने लगता है. ऐसे में दिमाग को नकारात्मक विचारों और भावना (Negative thoughts and emotions) से मुक्त करना बहुत जरूरी हो जाता है, जिसे मेन्टल डिटॉक्स (Mental detox) कहते हैं. ये एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें तनाव, चिंता और डिप्रेशन कम होता है. मेन्टल डिटॉक्स करने के लिए क्या करना चाहिए, जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं..

नेचर के साथ समय बिताएं
कुछ समय नेचर के साथ जरूर बताना चाहिए, ऐसा करने से दिमाग शांत रहता है और नकारात्मक विचारों से दूरी बनी रहती है. आप इसके लिए नेचर के पास जाकर योग कर सकते हैं या टहल सकते हैं.

हेल्दी खाना खाएं
हेल्दी खाना खाने से व्यक्ति को शारीरिक रूप से फिट रखता है बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रखता है. यदि आप अच्छा खाते हैं तो आप अच्छा सोचने की क्षमता रखते हैं इसीलिए जब कभी दिमाग परेशानियों से घिरने लगे तो इससे छुटकारा पाने के लिए खानपान में सुधार करना भी जरूरी है.

भावना व्यक्त करें
किसी भी विचार के प्रभाव से निकलने के लिए आपको से व्यक्त करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में यदि आप किसी बात से परेशान है तो अपनी भावना को दवाएं नहीं, इसे अपने करीबी व्यक्ति से शेयर करें, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से मानसिक और दिमाग़ी रूप से तनाव कम होता है.

योगा/ एक्सरसाइज पर करें फोकस
माइंड को डिटॉक्स करने के लिए नियमित रूप से अभ्यास और योग करना बहुत जरूरी है. इससे दिमाग शांत रहता है और तनाव कम होता है.

नींद की कमी न होने दें
नींद की कमी से भी तनाव और क्षमता बढ़ती है ऐसे में ज़रूरी है कि पर्याप्त नींद लें, यदि जब आपका दिमाग अशांत लगें तो 7-9 घंटे की नियमित नींद से दिमाग बेहतर तरीके से काम करने लगेगा.

यह भी पढ़ें:Sleeping Tips: सोने से पहले खा लें इन चीजों को, रात में आएगी सुकून की नींद

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किचन में रखे डिब्बों में जम गई है चिकनाई? ये घरेलू उपाय आएंगे आपके काम
दिमाग में जमा गंदगी से होते हैं डिप्रेशन जैसी बीमारियों के शिकार, Mental Detox के लिए अपनाएं ये टिप्स
Sankashti Chaturthi Vrat: When is Sankashti Chaturthi falling in May, know from auspicious time and method of worship from Pandit
Next Article
Sankashti Chaturthi Vrat: मई में कब पड़ रही है संकष्टी चतुर्थी, शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि जानिए पंडित से
Close
;