विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: 'चाचा चौधरी' जैसा तेज दिमाग पाना चाहते हैं! अपनाइए ये टिप्स, याददाश्त होगी तेज

जल्दबाजी में और 9 से 5 वाली जॉब (9 to5 Job) की वजह से हम खानपान भी ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिस कारण से कोई भी चीज याद नहीं रहती है और याददाश्त कमज़ोर होने लगती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी मैमोरी शार्प (Memory Sharp) होगी और ब्रेन बूस्ट होगा...

Read Time: 3 min
Health Tips: 'चाचा चौधरी' जैसा तेज दिमाग पाना चाहते हैं! अपनाइए ये टिप्स, याददाश्त होगी तेज

Brain Boost: आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में तनाव के कारण लोगों की मेंटल हेल्थ (Mental Health) पर काफी बुरा असर पड़ता है. जल्दबाजी में और 9 से 5 वाली जॉब (9 to 5 Job) की वजह से हम खानपान भी ठीक से नहीं कर पाते हैं, जिस कारण से कोई भी चीज याद नहीं रहती है और याददाश्त कमज़ोर होने लगती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं. जिससे आपकी मेमोरी शार्प (Memory Sharp) होगी और ब्रेन बूस्ट होगा...

Latest and Breaking News on NDTV

योगा से होगा

यदि आप हर दिन योगासन और मेडिटेशन करेंगे तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह होगा, जिसका आपकी सेहत पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ेगा.

Latest and Breaking News on NDTV

दही

दिमाग को तेज करने के लिए आप अपनी डाइट में दही शामिल करें, इसमें जिंक विटामिन बी, सेलेनियम और प्रोटीन अधिक मात्रा में होते हैं.

ऑलिव ऑयल, नट्स 

यदि अपने खानपान में ऑलिव ऑयल, नट्स शामिल करेंगे तो विटामिन मिनरल से आपके शरीर को लाभ होगा और तनाव दूर होगा, इसीलिए कम से कम पैकेट वाले फूट का सेवन करें, बहुत ज़्यादा स्ट्रेस लेने से मेंटल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: जिम से वापस आने के बाद ड्राईफ्रूट्स के साथ करें इन चीजों का सेवन, हमेशा बनी रहेगी एनर्जी...

मॉर्निंग वॉक

यदि आप रात में जल्दी सोकर सुबह टहलने जाते हैं तो इससे शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं इससे पाचन क्रिया बेहतर होती है और इसकी हेल्थ भी अच्छी रहती है. स्किन पर निखार आता है और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

अखरोट

अखरोट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स की मात्रा पाई जाती है. जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में और मैमोरी शार्प करने में आपकी मदद करता है.

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Bananas: केला खाने से शरीर को होते हैं इतने फायदे, जानकर दंग रह जाएंगे आप

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close