विज्ञापन
Story ProgressBack

Effective Parenting Tips : बच्चों के माइंड को बनाना है शार्प और स्ट्रॉन्ग तो उन्हें जरूर सिखाइए ये 5 चीजें

Parenting Tips : बचपन एक ऐसा समय होता है जब बच्चों के दिमाग का तेजी से विकास होता है, अगर इस उम्र में उन्हें कुछ चीज सिखाई जाए तो बच्चे उसे जल्दी से सीख लेते हैं. तो चलिए जानते हैं बच्चों के माइंड को शार्प और स्ट्रांग बनाने के लिए कौन सी पांच चीजें सिखाई जा सकती हैं?

Read Time: 4 min
Effective Parenting Tips : बच्चों के माइंड को बनाना है शार्प और स्ट्रॉन्ग तो उन्हें जरूर सिखाइए ये 5 चीजें

Way To Sharpen Children's Brain : बच्चों का हेल्दी माइंड आगे आने वाले स्वस्थ्य भविष्य की कुंजी है. लेकिन अगर हम आजकी बात करे तो बच्चों में डिप्रेशन (Dipration) जैसी समस्या तेजी से बढ़ रही है, जो वाकई में एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. देखा जाए तो इसके कई कारण हो सकते हैं. जैसे पढ़ाई का प्रेशर, माता-पिता का अपने बच्चों से ज्यादा उम्मीदें, पेरेंट्स का अलग होना, भाग दौड़ भरी जिंदगी और सोशल मीडिया के कारण बच्चे पैनिक, नेगेटिविटी और अकेलेपन का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को कुछ ऐसी चीजे बचपन से ही सिखा दी जाए जिससे उनका मेंटल हेल्थ (Mentel Health) स्ट्रांग हो.

बच्चों को कौन सी पांच प्रमुख बात सिखाएं?

1. म्यूजिक 

म्यूजिक (Music) सीखना सबसे फायदेमंद होता है. म्यूजिक बच्चों के दिमाग की विकास में मदद करता है और उन्हें अपना ध्यान केंद्रित करने में भी मदद करता है जब बच्चे कोई संगीत वाद्य यंत्र बजाते हैं तो उनका ध्यान पूरी तरह से इस पर फोकस रहता है इससे उनकी मेमोरी मजबूत होती है और दिमाग तेज होता है.

2. डांस

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एक्टिव रहे तो आप उसे डांस (Dance) सिखाएं, क्योंकि जब बच्चे डांस करते हैं तो उन्हें मूवमेंट को समझना पड़ता है और म्यूजिक की बीट के साथ अपने शरीर को मूवमेंट करके को-ऑर्डिनेट करना पड़ता है. इससे उनका दिमाग और शरीर दोनों ही एक्टिव रहता है और उनका माइंड तेज बनता है.

ये भी पढ़े :क्या आप भी खर्राटों की समस्या से परेशान है? तो आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

3. स्पोर्ट्स

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा शारीरिक और मानसिक विकास करें तो इसके लिए जरूरी है कि आप उन्हें स्पोर्ट्स (Sports) सिखाएं. स्पोर्ट्स से बच्चों का दिमाग तेज होता है. भारत में बच्चों को खेल के नियमों, रणनीति बनाने और अपने प्रतिद्वंदी की चालों को समझने की जरूरत पड़ती है. इन सभी चीजों की वजह से बच्चे का दिमाग एक्टिव रहता है और आपका बच्चा तेजी से फैसला लेना सीख जाता है. साथ ही शारीरिक एक्सरसाइज उसके दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. जिससे उनकी एकाग्रता और प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने की क्षमता में सुधार होता है.

4. ड्राइंग

अगर आपका बच्चा घर में रहके बोर हो रहा है. तो बच्चों के मन को शार्प और एक्टिव रखने के लिए बच्चों को आर्ट एक्टिविटीज जैसे ड्राइंग (Drawing) और कलरिंग करना सिखाए.यह न सिर्फ बच्चों के लिए एक मस्ती भरी एक्टिविटी है बल्कि इससे आपके बच्चों के दिमाग में विकास भी होता है. जब बच्चे कोई ड्राइंग करके उसमें कलर करते हैं तो उनका पूरा ध्यान इस पर फोकस रहता है. वह एकाग्र होकर लंबे समय तक उस काम में खुद को डुबोएं रहते हैं. इससे उनके फोकस करने की क्षमता मजबूत होती है.

5. गार्डनिंग

बच्चों में एकाग्रता और उनके मन में शार्पनेस लाना चाहते हैं तो अपने बच्चों को गार्डनिंग (Gardening) सिखाएं. गार्डनिंग से बच्चे रोजाना पेड़ों की देखभाल करना, धीरज रखना और परिश्रम करना सिखाते हैं जो आगे चलकर उन्हें फायदा पहुंचता है.

ये भी पढ़े : MP-CG Top-10 Event : रायपुर में 'विष्णु' कैबिनेट का विस्तार आज, ग्वालियर में 99वां तानसेन समारोह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close