विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 31, 2023

Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर

Dhanteras Puja Vidhi: धनतेरस को "धन त्रयोदशी" के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन आभूषणों, सोना-चाँदी, बर्तन, वाहन जैसी चीज़ें ख़रीदना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जो धनतेरस पर भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर

Dhanteras ki Aarti :  दीपावली के त्यौहार को अब कुछ ही समय बाक़ी है. दिवाली (Diwali 2023) के त्यौहार को मनाने की शुरुआत 5 दिन पहले से धनतेरस वाले दिन से हो जाती है. धनतेरस (Dhanteras) के दिन को समृद्धि का दिन माना जाता है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर 2023 को मनाया जाएगा. लेकिन धनतेरस के इस पर्व को मनाने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. 

धनतेरस के त्यौहार को भगवान को कुबेर और महालक्ष्मी (Kuber-Laxmi) का आशीर्वाद ग्रहण करने के लिए मनाया जाता है. धनतेरस को "धन त्रयोदशी" के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन आभूषणों, सोना-चांदी, बर्तन, वाहन जैसी चीज़ें खरीदना शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं, उन बातों के बारे में जो धनतेरस पर भूलकर भी नहीं करनी चाहिए.

घर को न छोड़ें ख़ाली

धनतेरस के दिन ही घर खाली कभी नहीं छोड़ना चाहिए. हम देखते हैं कि धनतेरस के दिन सामान ख़रीदने कई बार पूरा परिवार चला जाता है, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं माना जाता है. इस दिन घर पर ताला नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि शाम के समय में लक्ष्मी मां घर में प्रवेश करती हैं.

उधारी देना होता है अशुभ

धनतेरस की शाम को भूल से भी कभी किसी को पैसे उधार नहीं देना चाहिए, हिंदू धर्म में मान्यता है कि धनतेरस के दिन पैसे उधार देना अशुभ माना जाता है. यदि आप से कोई उधार मांग रहा है या फिर किसी को पैसे देने हैं, तो धनतेरस की शाम को बिल्कुल भी ना दे.  

जरूरतमंद की करें मदद

यदि कोई जरूरतमंद आता है, तो उसकी मदद ज़रूर करें, उसे दान देने में कोई बुराई नहीं है. कहते हैं मां लक्ष्मी इस दिन परीक्षा लेने भी आती हैं. बस इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये दान-दक्षिणा शाम के वक़्त नहीं देना चाहिए.  

अनाज का दान

धनतेरस के दिन अनाज का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में कभी भी अनाज की कमी नहीं होती है. धनतेरस के दिन यदि आप किसी जरूरतमंद को अनाज का दान करते हैं, तो ये आपके लिए बहुत शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें : Diwali 2023: यहां जानें, धनतेरस से लेकर भाई-दूज तक के शुभ मुहूर्त की पूरी जानकारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्प्राउट्स खाने के ये फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप, डाइट में जरूर करें शामिल
Dhanteras 2023 : धनतेरस के दिन भूलकर भी न करें ये काम, हो सकता है उल्टा असर
Vat Savitri Vrat: Vat Savitri Vrat today, take a look at the list of materials required for puja.
Next Article
Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत आज, पूजा के लिए जरूरी सामग्री की लिस्ट पर डाल लीजिए नज़र...
Close
;