विज्ञापन
Story ProgressBack

स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट है Daal-Chawal, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

दाल-चावल न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन है बल्कि सेहत को भी कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं. दाल-चावल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन D, विटामिन ई, विटामिन B1, विटामिन सी, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट आदि होते हैं. जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. डायटीशियन नीलम भी दाल-चावल खाने की सलाह देती हैं. आइए जानते हैं, दाल चावल खाने से होने वाले फायदों (Benefits of eating pulses and rice) के बारे में...

स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट है Daal-Chawal, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
Daal Chawal Benefits

Daal Chawal Benefits: दाल चावल ऐसी डिश है जो हर किसी को पसंद होती है. जब कोई थका हुआ होता है तो झट से दाल चावल बना लेता है. बीमारी के समय भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. ये न सिर्फ बनाने में आसान है बल्कि इसको खाने में भी मजा आता है. सबकी फेवरिट डिश दाल-चावल कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर (rich in many types of nutrients) होती है. दाल-चावल न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन है बल्कि सेहत को भी कई प्रकार से फायदा पहुंचाते हैं. दाल-चावल में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन D, विटामिन ई, विटामिन B1, विटामिन सी, विटामिन के, एंटीऑक्सीडेंट आदि होते हैं. जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. डायटीशियन नीलम भी दाल-चावल खाने की सलाह देती हैं. आइए जानते हैं, दाल चावल खाने से होने वाले फायदों (Benefits of eating pulses and rice) के बारे में..

वेट लॉस में मददगार

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो दाल-चावल बेस्ट ऑप्शन है. इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर खाने के बाद अनहेल्दी फूड्स की क्रेविंग नहीं होती है, इसके साथ ही यह मेटाबॉलिज़्म को भी कम करता है, इससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

अलग-अलग वैराइटी से बनाएं

दाल चावल बनाने के लिए और टेस्ट बदलने के लिए आप दालों के कई प्रकार का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो अरहर-तुअर, दाल मखनी से लेकर दाल तड़का तक बना सकती हैं, ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

पेट के लिए

दाल चावल पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक है. रात के समय इसका सेवन करने से पेट अच्छा रहता है. ये लाइट मील आपके पेट में जलन, एसिडिटी आदि को कम करके पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है.

प्रोटीन की कमी दूर करने में

दाल चावल प्रोटीन का अच्छा सोर्स कहा जाता है, इसका सेवन करने से जरूरी अमीनो एसिड की कमी पूरी होती हैं. ये ओवर ऑल हेल्थ और मसल्स के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

चुटकियों में पकाएं

दाल चावल जल्दी से और आसानी से बनने वाला डिनर होता है, इसे आप आसानी से बना सकते हैं. इसे बनाने में बस 15-20 मिनट का समय लगता है और मेहनत भी नहीं लगती है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय
स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट है Daal-Chawal, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
bottled water harmful side effects plastic bottles water generates these serious diseases.
Next Article
Bottled Water Harmful Effects: क्या आप भी पीते हैं प्लास्टिक की बॉटल्स में पानी? तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार
Close
;