विज्ञापन
Story ProgressBack

Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...

फाइबर से भरपूर लीची (Litchi khane se kya hota hai) कब्ज रोकने के साथ-साथ शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट (Antioxidants in the body) भी मजबूत करने में सहायक है. लीची खाने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ (Litchi ke fayde) मिलते हैं, आइए जानते है लीची खाने से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ के बारे में..

Read Time: 3 mins
Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...
Litchi Benefits In Hindi: लीची स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

Litchi Benefits in hindi: फल हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं, फलों में जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं.  गर्मियों में बॉडी हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है, जिसके लिए फलों का सेवन किया जाता है, लीची एक फल है जो सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी वरदान है. डाइजेशन को बढ़ावा देने में लीची आपकी मदद कर सकती है, फाइबर से भरपूर लीची (Litchi khane se kya hota hai) कब्ज रोकने के साथ-साथ शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट (Antioxidants in the body) भी मजबूत करने में सहायक होता है. लीची खाने से स्वास्थ्य को कई प्रकार के लाभ (Litchi ke fayde) मिलते हैं, आइए जानते है लीची खाने से होने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ के बारे में..

पानी की पूर्ति

लीची में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, ये बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाए रखने और डिहाइड्रेशन रोकने में भी मददगार है.

फाइबर का सोर्स

डाइटरी फाइबर का एक अच्छा सोर्स लीची मलत्याग को बढ़ावा देने, कब्ज रोकने और डाइजेशन को सपोर्ट करने में सहायक है, इसका नियमित रूप से सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या नहीं होती है.

स्किन के लिए 

लीची में विटामिन सी और अन्य पॉलीफेनोल्स जैसे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्किन को फ़्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. लीची के नियमित रूप से सेवन करने से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है.

वेट लॉस के लिए

यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो लीची को आप वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये लो कैलरी और लो फैट वाली है, इसे हाई कैलरी वाले स्नैक्स के लिए एक हेल्दी ऑप्शन माना जा सकता है.

इम्युनिटी मजबूत करने में 

लीची का सेवन करने से इम्युनिटी मजबूत होती है. विटामिन सी से भरपूर लीची इम्यून सिस्टम गुणों के लिए जानी जाती है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और हानिकारक रोगों से बचने में मदद करता है. लीची में विटामिन B6 होता है, जो इम्यून फंशन को भी बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: खाना खाने के कितनी देर बाद पीना चाहिए पानी? गर्मी में शरीर को हाइड्रेट रखना है जरूरी...

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Refrigerator Hacks: ब्रेड से लेकर तरबूज-टमाटर तक, फ्रिज में कभी न रखें इन चीजों को...
Benefits of Litchi: गर्मियों के लिए बेस्ट है Litchi, फायदे जानेंगे तो हो जाएगी आपकी फेवरेट...
Hair Care Tips: These three home remedies will make thin hair long and thick, try them today itself.
Next Article
पतले बालों को लंबा और घना बनाने के लिए अपनाएं ये तरीका 
Close
;