विज्ञापन
Story ProgressBack

Walnut Eating Banefits: अखरोट खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

Benefits of Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स खाने से कई प्रकार के लाभ होते हैं लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, जिनका सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाया सकता हैं. हम आपको एक ऐसे ही ड्राई फ्रूट के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 3 min
Walnut Eating Banefits: अखरोट खाने से होते हैं ये फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप
प्रतीकात्मक फोटो

Walnut Benefits: शरीर को सुचारु रूप से चलाने वाले पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए सूखे मेवे का सेवन किया जाता है. ड्राई फ्रूट्स खाने से कई प्रकार के लाभ होते हैं लेकिन कुछ ड्राईफ्रूट्स (Dryfruits) ऐसे होते हैं, जिनका सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाया सकता हैं. उन्हीं में से एक है अखरोट (Akhrot). NDTV से बात करते हुए डाइटीशियन नीलम ने अखरोट (Walnut Benefits for health) से होने वाले लाभ के बारे में बताया. आइए जानते हैं अखरोट खाने से क्या फ़ायदे होते हैं.

अखरोट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, वसा, कैल्शियम, मैग्नीशियम साथ ही अन्य पोषक तत्व अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं. रोजाना अखरोट का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. आइए जानते हैं अखरोट खाने से क्या फायदे होते हैं.

डायबिटीज के मरीजों के लिए

अखरोट खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में करने के लिए डॉक्टर डायबिटीज के मरीजों को भी अखरोट खाने की सलाह देते हैं.

दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए

अखरोट में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में लाभकारी हैं.

BP के मरीजों के लिए

अखरोट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. BP के मरीज़ों को विशेष रूप से अखरोट का सेवन करना चाहिए.

हार्ट डिजीज के लिए

न सिर्फ़ कॉलेस्टरॉल और बीपी के लिए बल्कि दिल से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए भी अखरोट कारगर साबित हो सकता है.

इम्यूनिटी के लिए

रोजाना अखरोट का सेवन करने से शरीर में ताकत आती है और इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

हड्डियों के लिए

कैल्शियम के गुणों से भरपूर अख़रोट को रोजाना अपने डाइट में शामिल करें, इससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

जोड़ों के दर्द से मुक्ति

कैल्शियम रिच होने की वजह से अखरोट का सेवन करने से जोड़ों के दर्द से भी मुक्ति मिलती है. अखरोट खाने से हड्डियों से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर होती है.

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Sunburn Remedies: सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स, वरना हो सकती है टैनिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close