विज्ञापन
Story ProgressBack

Breakfast Tips: नाश्ता स्किप करने की गलती पड़ सकती है भारी, जानें इसके नुकसान

समय की कमी के कारण यदि आप भी ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. इससे आपको शरीर में कई प्रकार की बीमारियां भी घेर लेती है. यदि समय की कमी के कारण आप ब्रेकफास्ट नहीं कर पा रहे हैं तो इससे बॉडी में अलग प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं.

Read Time: 3 min
Breakfast Tips: नाश्ता स्किप करने की गलती पड़ सकती है भारी, जानें इसके नुकसान

Breakfast Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में देखते हैं कि हम अपने खान-पान पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते हैं और दिन की शुरुआत में ब्रेकफास्ट (Breakfast) को स्किप कर देते हैं, लेकिन ये गलतियां बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए. यदि आप अपना ब्रेकफास्ट रूटीन (Breakfast Routine) बिगाड़ते हैं तो आपको इससे कई प्रकार की समस्याएं भी हो सकती हैं.

ब्रेकफास्ट स्किप करने से आपको शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती है. यदि समय की कमी के कारण आप ब्रेकफास्ट नहीं कर पा रहे हैं तो इससे बॉडी में अलग प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं.

डायबिटीज का खतरा
ब्रेकफास्ट न करने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. आपके खाने की आदत और सेहत का गहरा ताल्लुक़ है. यदि आप नाश्ता नहीं करते हैं तो इससे आपको डायबिटीज का खतरा बहुत ज़्यादा हो जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है, जिसके चलते आपको डिप्रेशन, टेंशन और बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

मेटाबॉलिज़्म धीमा हो जाता है
हम अक्सर देखते हैं कि बहुत सारे लोग नाश्ते को स्किप कर देते हैं ताकि वे कम खाएं और वज़न कम करने में आसानी हो लेकिन इसका आपके शरीर पर उल्टा असर पड़ता है. नाश्ता न करने से आपके शरीर का मेटाबॉलिज़्म धीमा हो जाता है जिसके चलते आप के शरीर में लंबे समय तक बीमारियां घर बना लेती हैं. नाश्ता न करने से कमजोरी भी महसूस होती है और जो लोग ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं उन्हें कई प्रकार की दैनिक क्रियाएं करने में भी समस्या होती हैं                             

गुस्सा और चिड़चिड़ापन
ज्यादा लंबे समय तक भूखे रहने से कई लोगों में गुस्सा देखा जाता है. भूखे पेट रहने से लोगों का मूड अच्छा नहीं रहता है और दिन की शुरुआत से ही वे चिड़चिड़े हो जाते हैं.

मुंह से बदबू आने जैसी समस्याएं
ब्रेकफास्ट न करने से न सिर्फ सेहत पर बुरा असर पड़ता है बल्कि ब्रेकफास्ट न करने से मुंह से बदबू आने जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती है. ब्रेकफास्ट न करने से मुंह में सलाइवा कम मात्रा में बनता है, जिससे जीभ पर मौजूद बैक्टीरिया दूर नहीं हो पाते हैं और मुंह से बदबू आने लगती है.

सुस्ती और थकान
दिन की शुरुआत खाली पेट करने से शरीर में सुस्ती और थकान महसूस होती है. सुबह के समय पेट पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए तैयार होता है. ऐसे में यदि आप नाश्ता छोड़ देते हैं तो शरीर को दिन भर काम के लिए ऊर्जा नहीं मिल पाती है. जिससे आपको दिन भर सुस्ती और थकान जैसा महसूस होता है.

यह भी पढ़ें : Lifestyle Tips : दिवाली की थकान मिटाने के लिए अपनाइए ये टिप्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close