विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

Bitter Gourd : कड़वे करेले में छिपे हैं सेहत के राज, स्किन के लिए है वरदान

करेले के जूस से सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी बेहद लाभ मिलता है. करेले के जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो आपकी स्किन और सेहत के लिए लाभकारी हैं.

Read Time: 3 min
Bitter Gourd : कड़वे करेले में छिपे हैं सेहत के राज, स्किन के लिए है वरदान

Bitter Gourd: शरीर को अच्छे तरीक़े से चलाने के लिए सब्ज़ियों और फलों का सेवन बहुत ज़रूरी होता है. उन्हीं ज़रूरी सब्जियों में से एक है करेला. करेला स्वाद में बेहद कड़वा होता है, लेकिन इसका सेवन करने से आपको कई प्रकार के लाभ मिलते हैं.

करेले के जूस से सेहत ही नहीं बल्कि स्किन को भी बेहद लाभ मिलता है. करेले के जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी स्किन और सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. इस आर्टिकल में जानेंगे कि करेला किस तरह से आपकी स्किन और सेहत को बेहतर मनाने में आपकी मदद करता है.

ब्लड शुगर

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए करेले के जूस का सेवन किया जाता है. ख़ाली पेट करेले का जूस पीने से डायबिटीज़ के मरीजों को काफी फायदा होता है.

ये भी पढ़ें- Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों को स्वस्थ बनाने के लिए करेले के जूस का सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद है. करेले का जूस पीने से आंखों संबंधी समस्याओं से मुक्ति मिलती है और आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में करेला मदद करता है. करेले के जूस को नियमित रूप से पीने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

स्किन के लिए वरदान

करेले में मौजूद एंटी माइक्रोबैरियल और एंटी बैक्टीरियल स्किन को साफ़ रखने में मदद करते हैं और करेले से खून साफ़ होता है जिससे स्किन संबंधी खुजली, जलन, रेशेज, पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

इम्यूनिटी

इम्यूनिटी को मज़बूत करने में भी करेले के जूस का सेवन करना बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है. विटामिन सी से भरपूर करेले में इम्यूनिटी को मज़बूत बनाने के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं और शरीर को होने वाले कई इन्फेक्शन से भी करेला बचाता है.

पाचन तंत्र

करेला की तासीर बेहद ठंडी होती है. इसीलिए गर्मी से होने वाली बीमारियों के उपचार में भी करेले का प्रयोग किया जाता है. करेले के जूस के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है. करेले के जूस पीने से खाना भी जल्दी पचता है.

यह भी पढ़ें :  Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close