विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 02, 2023

Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं प्रतिरोधक शक्ति (इम्यून पावर) को भी कमज़ोर कर देती हैं. इस वजह से सर्दियों में कई छोटी-छोटी बीमारियां भी गहराने लगती हैं. आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनसे बचना बेहद ज़रूरी है.

Read Time: 3 min
Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

 Winter Care : बदलते मौसम में खुद का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है. क्योंकि जब मौसम बदलता है तो तमाम प्रकार की बीमारियां हमें घेरने लगती हैं. सर्दियों का मौसम (Winter weather) आते ही हल्की-फुल्की ठंड शुरू हो जाती है, इस समय ज़्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित हो जाते हैं. क्योंकि इन दिनों संक्रमण (Infection) का खतरा बढ़ जाता है. सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाएं प्रतिरोधक शक्ति (Immune System) को भी कमज़ोर कर देती हैं. इस वजह से सर्दियों में कई छोटी-छोटी बीमारियां भी गहराने लगती हैं. आइए जानते हैं उन बीमारियों के बारे में जिनसे बचना बेहद ज़रूरी है.


फ्लू

सर्दी के मौसम में फ्लू (Flu) होना एक सामान्य बीमारी है. ये नाक, मुंह और गले को तो प्रभावित करती है, यदि इसका समय पर इलाज नहीं करवाया, तो ये आपके फेफड़ों तक भी पहुंच जाती है. इसकी वजह से खासी और गले में दर्द जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं.

ड्राई स्किन

गर्मियों के मौसम के जाते ही स्किन ड्राई (Dry Skin) होने लगती है. इस बदलते मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म पानी से नहाते हैं और धूप में बैठ जाते हैं. इससे आपको सर्द-गर्म की बीमारी हो सकती है.  इसके अलावा आपको स्किन संबंधी कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं. ड्राई स्किन से रैशेज बहुत जल्द ही उत्पन्न होते हैं, ऐसे में इस बात का ख़ास ख्याल रखना चाहिए कि सर्दियों में आपकी स्किन ड्राई न हो.

सर्दी और जुकाम

सर्दी के मौसम में सर्दी और जुकाम (Cold and Flu) होना आम बात है, लेकिन इस वजह से कई प्रकार के इंफेक्शन हो जाते हैं. यदि सर्दी लंबे समय तक बनी रहती है तो उस से गले और नाक में दर्द, बलगम जमना और कानों में इंफेक्शन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाते हैं.

ऐसे करें बचाव

  • बदलते मौसम में इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि अपने आस-पास साफ-सफ़ाई रखें, इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का ख़तरा कम हो जाता है.
  • जिन लोगों को सर्दी-जुकाम है, उनसे उचित दूरी बनाकर रखें और उनके द्वारा इस्तेमाल की गई चीज़ों से बचे.
  • यदि आप बीमार महसूस कर रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.
  • सर्दियों के आते ही ठण्ड में ख़ुद को बचाकर रखें, पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े पहने.
  • सर्दियों में ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में गर्म और लिक्विड चीज़ों का सेवन करने से इंफेक्शन का खतरा टल जाता है.
  • यह भी पढ़ें : Bay Leaf : खाने में जायका बढ़ाने में ही नहीं बल्कि इन कामों में भी बहुत उपयोगी है तेजपत्ता

    MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

    फॉलो करे:
    NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
    डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
    Our Offerings: NDTV
    • मध्य प्रदेश
    • राजस्थान
    • इंडिया
    • मराठी
    • 24X7
    Choose Your Destination
    Close