विज्ञापन
Story ProgressBack

Periods के दर्द से पाएं तुरंत राहत, कड़वा करेला है जड़ी-बूटी का जादू 

करेला की पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होता है. जो कई तरह से हमारी मदद करता है. ख़ासकर (Bitter gourd leaves benefits for females) महिलाओं के लिए ये पत्तियां (Bitter gourd leaves) बेहद काम की है, आइए जानते हैं इसके बारे में....

Read Time: 2 min
Periods के दर्द से पाएं तुरंत राहत, कड़वा करेला है जड़ी-बूटी का जादू 
Periods के दर्द से पाएं तुरंत राहत, कड़वा करेला है जड़ी-बूटी का जादू 

Periods Pain in Females: कड़वा करेला देखकर यदि आप भी मुंह बनाने लगती हैं तो हम आपको बता दें करेला बेहद काम की चीज है. करेला ही नहीं उसकी पत्तियां (Karela ki pattiyan) भी जड़ी-बूटी के तौर पर काम आती हैं. करेले की पत्तियों में विटामिन सी, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होता है. जो कई तरह से हमारी मदद करता है. ख़ासकर महिलाओं के लिए ये पत्तियां (Periods Pain Relief) बेहद काम की है, आइए जानते हैं इसके बारे में....

करेला की पत्तियां कम करती हैं Periods का दर्द

करेला की पत्तियां महिलाओं को Periods का दर्द (Home Remedies for Period Pain) झेलने में मदद करती हैं. महिलायें और लड़कियां हर महीने Periods का दर्द झेलती है और ये दर्द कई बार इतना बढ़ जाता है कि उनका उठना बैठना भी दुश्वार हो जाता है. यदि आप भी हर महीने इस तकलीफ से गुजरती है तो हम आपको करेले की पत्ती से कुछ ऐसे उपाय को बताने जा रहे हैं, जिससे आप Menstruation Pain को कम कर सकती है.

ऐसे करें पत्तियों का इस्तेमाल

करेला और करेला की पत्तियों किसी औषधि से कम नहीं है. इसका इस्तेमाल डायबिटीज, सिरदर्द और इम्युनिटी बढ़ाने में भी होता है. वहीं, पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में भी करेले की पत्तियों का उपयोग कर सकते हैं. पीरियड्स का दर्द कम करने के लिए 10 से 15 करेला की पत्तियों को पीसकर और इसका रस निकाल लें, इसके बाद इसमें काली मिर्च कूटकर मिला लें और थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका सेवन करें, इससे पीरियड्स के दर्द में आराम मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें: Benifits of Aloe Vera: गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है एलोवेरा का जूस, जानें डायटीशियन की राय

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close