विज्ञापन
Story ProgressBack

Mental Health: ओवरथिंकिंग की प्रॉब्लम से हो रहे हैं परेशान, चुटकियों में मिलेगा छुटकारा, अपनाइए ये टिप्स

How to Improve Mental Health: ओवर थिंकिंग की आदत से प्रेशर बढ़ सकता है. जिससे हार्ट अटैक की प्रॉब्लम भी हो सकती है. कई बार लोग ओवर थिंकिंग से निपटने के लिए नशा करने लगते हैं लेकिन इससे बचने के लिए नशे करना या सिगरेट पीना गलत है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

Read Time: 4 min
Mental Health: ओवरथिंकिंग की प्रॉब्लम से हो रहे हैं परेशान, चुटकियों में मिलेगा छुटकारा, अपनाइए ये टिप्स

Mental Health Awareness आज की दुनिया में हर तीसरे व्यक्ति को स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम हो रही है. आजकल लोगों में ओवरथिंकिंग (Overthinking) की प्रॉब्लम बात आम हो गई है. ओवर थिंकर्स वे होते हैं जो छोटी छोटी बात पर और हर किसी बात पर बहुत ज़्यादा सोचने लग जाते हैं और इसका असर उनके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य (Physical & Mental Health) पर पड़ने लगता है. इस गंभीर समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं..

अक्सर देखने में यह मिलता है कि जो बहुत ज़्यादा घोषणा होते हैं. वे ओवर थिंकिंग का शिकार होते हैं. जो हर बात को दिल से लगा लेते हैं और भविष्य के बारे में सोच सोचकर परेशान होते हैं और उन इस सोच को लेकर आगे बढ़ते हैं कि उनका आगे कुछ नहीं हो पाएगा या नकारात्मक सोचते हैं. जिसका असर उनकी पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ पर पड़ता लगता है और ये बीमारी बढ़ती जाती हैं जब ये बीमारी बढ़ती है तो व्यक्ति डिप्रेशन में चला जाता है.

ओवर थिंकिंग की आदत से प्रेशर बढ़ सकता है. जिससे हार्ट अटैक की प्रॉब्लम भी हो सकती है. कई बार लोग ओवर थिंकिंग से निपटने के लिए नशा करने लगते हैं लेकिन इससे बचने के लिए नशे करना या सिगरेट पीना गलत है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

खुद को बिज़ी रखना

बचपन से ही यह शब्द सुनते आ रहे हैं, खाली दिमाग शैतान का घर होता है और ये बात सही भी है. जब हम खाली बैठकर किसी बात के बारे में सोचते हैं तो लगातार उस पर ही सोचते जाते हैं और ओवरथिंकिंग बढ़ती जाती है, जिससे स्वाभाव में चिड़चिड़ापन भी आने लगता है. ऐसे में खुद को बिज़ी रखना सबसे अच्छा काम है. जो आपको अच्छा लगता है वह करें.

नेगेटिव लोगों से बना लें दूरी
यदि ऑफिस या घर में आपको उन लोगों से ज़्यादा बात करते हैं. जिनसे बात करके आपको निगेटिव वाइब्स आती है तो ऐसे लोगों से भी उचित दूरी बना लें और उनसे कम से कम बात करने की कोशिश करें. यदि आप के अंदर निगेटिव थॉट आते हैं तो इससे आपको काफी परेशानी होती है.

मेडिटेशन को दें प्रायोरिटी
दिमाग को शांत और ठंडा रखने के लिए योग और मेडिटेशन करें. मानसिक रूप से मजबूत होता हैं और ओवर थिंकिंग की आदत से भी छुटकारा मिलता है.

यह भी पढ़ें: Fitness Tips: वजन बढ़ाने के लिए बस खाना शुरू कर दें ये चीजें, डाइटीशियन से लीजिये सलाह

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close