विज्ञापन
Story ProgressBack

ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते है बाल? Hina Khan ने भी हटाए अपने सिर के बाल, जानिए वजह

एक तरफ जहां हिना खान ने बाल कटवाने का एक वीडियो (Hina Khan Breast Cancer Video) शेयर किया है, तो वहीं लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा है कि आख़िर कीमोथैरेपी के पहले ही लोग अपने बाल छोटे करने का या गंजा होने का फ़ैसला क्यों करते हैं? आइए हम आपको बताते हैं, इसके पीछे की वजह?

ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते है बाल? Hina Khan ने भी हटाए अपने सिर के बाल, जानिए वजह
Hina Khan Breast Cancer

Hina Khan Breast Cancer: इन दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस हिना खान के ब्रेस्ट कैंसर की चर्चा चारों ओर हो रही है. TV एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही है और पहली कीमोथैरेपी के बाद ही उन्होंने अपने सिर के बाल हटा लिए हैं. टीवी एक्ट्रेस हिना खान ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही है, इस बात की जानकारी उन्हें एक अवार्ड फंक्शन के दौरान हुई थी, एक तरफ जहां हिना खान ने बाल कटवाने का एक वीडियो (Hina Khan Breast Cancer Video) शेयर किया है, तो वहीं लोगों के मन में एक सवाल उठ रहा है कि आख़िर कीमोथैरेपी के पहले ही लोग अपने बाल छोटे करने का या गंजा होने का फ़ैसला क्यों करते हैं? आइए हम आपको बताते हैं, इसके पीछे की वजह?

Hair fall during chemotherapy in breast cancer treatment

आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा होगा कि आख़िर कैंसर के मरीज़ों के बाल क्यों झड़ने लगते हैं? दरअसल अलग-अलग तरह की दवाओं के लिए बालों के झड़ने की डिग्री अलग हो सकती है. सभी बाल कैमोथेरेपी की वजह से बाल नहीं झड़ते हैं लेकिन ब्रेस्ट कैंसर के इलाज में कीमोथेरेपी के दौरान बाल गिरते हैं.

रेडिएशन थेरपी भी बालों के झड़ने की वजह 

कैंसर के इलाज के दौरान ज़्यादातर मरीज़ों को बाल झड़ने की समस्या होती है. इसका कारण कीमोथेरेपी होता है कि वो तेज़ी से बढ़ने वाली कोशिकाओं को टार्गेट करती है, जो बालों की जड़ों को नुक़सान पहुंचाती है और बाल गिरने लगते हैं, कई बार रेडिएशन थेरपी भी बालों के झड़ने की वजह बन जाती है.

कैंसर दवाओं के ख़ास मिश्रण की वजह से

इस तरह के कीमोथेरेपी इलाज में कैंसर दवाओं के ख़ास मिश्रण का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे सभी कीमो थेरेपी मरीज़ों में तेज़ी से बाल झड़ना महसूस नहीं होता है. कैंसर इलाज में बाल झड़ने के अलावा बालों को पतला होना या गंजापन भी हो सकता है.

पहले झड़ते हैं सिर के बाल

बाल झड़ने की समस्या आमतौर पर करीब तीन हफ़्ते बात नज़र आती है, सबसे पहले सिर के बाल जाते हैं और फिर धीरे-धीरे शरीर के दूसरे अंगों के बाल गिरने लगते हैं, लेकिन हर मरीज पर इसका असर अलग अलग रूप से देखने को मिलता है.

दवाइयों के साइड अफेक्ट से भी झड़ने लगते हैं बाल

कीमोथैरेपी से हमेशा के लिए बाल नहीं जाते हैं. कई बार दवाइयों के साइड अफेक्ट के तौर पर भी बाल झड़ने लगते हैं लेकिन 3-4 महीनों में बाल वापस आने लगते हैं और स्कैल्प पर भी बाल नजर आने लगते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Serum से जुड़े इन Myth के बारे में नहीं पता होगा आपको... जानिए सच

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पार्लर जाने का नहीं है समय? तो इन 2 Tricks को अपनाकर घर पर ही हटा लें Upperlips और Forhead के बाल
ब्रेस्ट कैंसर मरीज क्यों कटवाते है बाल? Hina Khan ने भी हटाए अपने सिर के बाल, जानिए वजह
Vinayak Chaturthi 2024: On which day is Vinayak Chaturthi falling, also take a look at the list of favorite offerings of Ganpati.
Next Article
Vinayak Chaturthi 2024: किस दिन पड़ रही है विनायक चतुर्थी, गणपति के प्रिय भोग की लिस्ट पर भी डाल लें नज़र
Close
;