विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

जबलपुर की इस दरगाह में मन्नत पूरी करने के लिए मुराद मांगने पहुंचते हैं सभी धर्मों के लोग

जबलपुर की मोहर्रम पूरे देश में विख्यात है, यहां सभ धर्म के लोग त्योहार मनाते हैं.

Read Time: 3 min
जबलपुर की इस दरगाह में मन्नत पूरी करने के लिए मुराद मांगने पहुंचते हैं सभी धर्मों के लोग

जबलपुर की मदन महल पहाड़ी स्थित बड़े पीर की दरगाह में 200 से ज्यादा सवारियों ने सलामी पेश की. जिसमें से कई सवारियां 10-15 किलोमीटर से ज्यादा का सफर कर दरगाह पहुंचीं. पूरे जबलपुर शहर से निकल कर सलामी का सिलसिला चलता रहा,  सलामी के पथ पर बहुत सारी मुस्लिम युवा संस्थाओं में लंगर बांटा, जो मुजावर सवारी लेकर आए थे उन्हें कादरी परिवार के द्वारा दूध पिला कर सम्मानित किया गया.

दरगाह के मौलाना सैयद मुबारक अली कादरी ने एनडीटीवी को बताया की इस मदन महल दरगाह में 200 सालों से हाजिरी लग रही है.

जबलपुर की मोहर्रम पूरे देश में विख्यात है, यहां सभ धर्म के लोग त्योहार मनाते हैं. डॉ मकबूलसाहब की सवारी को 161 वर्ष हो चुके हैं. सरकार के अनुसार, 300 सालों से जबलपुर में मोहर्रम मनाए जा रही है.  मोहर्रम की सातवीं तारीख को सफर की रात कहते हैं और इस दरगाह में पीरों के पीर बड़े पीर साहब के यहां सभी मुजावर आकर हाजिरी लगाते यह सिलसिला 16 साल से चला रहा है.

जबलपुर में यह वर्षों से यह परंपरा है कि सभी धर्मों के लोग अपने अपने प्रमुख स्थानों पर जाकर अपने मन्नत पूरी करने के लिए मुराद मांगने जाते हैं मदन महल की दरगाह में सभी धर्म के लोग पीरों के पीर बड़े पीर साहब के यहां आकर मुराद मांगने आते हैं. और मानिता है की बड़े पीर साहब का यह स्थान सभी  की मन्नत पूरी करता है जिन लोगों की मान्यताएं पूरी हो जाती है जो लोग यहां आकर चादर चढ़ाते हैं.

जबलपुर  शहर में सवारियों का चलन ज्यादा है ताजियों का चलन  काम है. कुछ शहरों में ताजिया ज्यादा होते हैं सवारियां कम रखी जाती है पूरे हिंदुस्तान में अलग-अलग तरीके से  मोहर्रम मनाया जाता है. 

 जबलपुर में पिछले साल लगभग 300 सवारियां रखी गई थी इस बार 400 से ज्यादा सवारी और ताजिए रखे गए हैं. यह सब इस दरगाह में हाजिरी देने मदन महल दरगाह जाते है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close