विज्ञापन
Story ProgressBack

10वीं-12वीं की परीक्षाएं हुईं शुरू, शिक्षा विभाग ने दिखाई सख्ती...केवल कलेक्टर प्रतिनिधि के पास रहेगा मोबाइल फोन

नए नियमों के तहत जिला कलेक्टर द्वारा नियुक्त किए गए प्रतिनिधि हर परीक्षा केंद्र में तैनात रहेंगे. उन्हें परीक्षा पूरी होने के 1 घंटे बाद तक सेंटर पर ही रुकना होगा. ये प्रतिनिधि परीक्षा वाले दिन सुबह 10 बजे सेंटर पर अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे.

Read Time: 3 min
10वीं-12वीं की परीक्षाएं हुईं शुरू, शिक्षा विभाग ने दिखाई सख्ती...केवल कलेक्टर प्रतिनिधि के पास रहेगा मोबाइल फोन
शिक्षा विभाग कर रहा है सख्ती

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश में हाई स्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षाएं सोमवार से शुरु हो गईं. इस साल किसी भी हालत में पेपर लीक न हों इसके लिए शिक्षा विभाग ने व्यापक तैयारियां कर ली हैं. परीक्षा केंद्र अध्यक्ष को कलेक्टर के प्रतिनिधि के साथ पेपर से एक घंटे पहले थाने पहुंचकर पेपर कलेक्ट करने कहा गया है. इस काम में कोई गलती या लेटलतीफी ना हो इसके लिए विभाग ने अपने ऐप पर थाने पहुंचकर सेल्फी अपलोड करने का निर्देश दिए हैं. यही काम थाने से परीक्षा केंद्र वापस लौटने के बाद भी करना होगा. दरअसल विभाग नहीं चाहता कि प्रश्न पत्र थाने से निकलने के बाद परीक्षा केंद्र तक देर से पहुंचे.

104 केंद्रों में 45 हजार 972 छात्र देंगे परीक्षा

बता दें कि जबलपुर जिले में 10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 104 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें 45 हजार 972 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. सोमवार को 26 हजार 503 परीक्षार्थियों ने दसवीं की परीक्षा दी. परीक्षार्थी तय गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचे थे. यहां गेट से लेकर परीक्षा हॉल के बाहर भी उनकी तलाशी ली गई.

rf

केवल कलेक्टर प्रतिनिधि के पास ही होगा मोबाइल फोन

ये भी पढ़ें बताइए शराब पीकर स्कूल आता है शिक्षक! नशे की धुत हालत में छात्रों ने वीडियो बनाकर कर दिया वायरल

कलेक्टर प्रतिनिधि के पास ही होगा मोबाइल

नए नियमों के तहत जिला कलेक्टर द्वारा नियुक्त किए गए प्रतिनिधि हर परीक्षा केंद्र में तैनात रहेंगे. उन्हें परीक्षा पूरी होने के 1 घंटे बाद तक सेंटर पर ही रुकना होगा. ये प्रतिनिधि परीक्षा वाले दिन सुबह 10 बजे सेंटर पर अनिवार्य रूप से मौजूद रहेंगे. यही नहीं परीक्षा केंद्र में केवल कलेक्टर का प्रतिनिधि ही ऐसा शख्स होगा, जिसके पास मोबाइल होगा. इसके अलावा परीक्षा केंद्र अध्यक्ष और सहायक केंद्राध्यक्ष के मोबाइल भी सीलबंद करके रख दिए जाएंगे. किसी भी हाल में मोबाइल या स्मार्ट वॉच परीक्षा केंद्र तक नहीं पहुंच पाएगी.

ये भी पढ़ें जबलपुर में पहली बार साड़ी वॉकथॉन का हुआ आयोजन, विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को किया जागरूक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close