विज्ञापन
Story ProgressBack

जबलपुर में पहली बार साड़ी वॉकथॉन का हुआ आयोजन, विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को किया जागरूक

साड़ीथोन में महिलाओं ने पर्यावरण का संदेश देते हुए न सिर्फ पर्यावरण से संबंधित परिधान पहने बल्कि जागरूकता के लिए प्ले कार्ड भी प्रदर्शित किए.

Read Time: 4 min
जबलपुर में पहली बार साड़ी वॉकथॉन का हुआ आयोजन, विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को किया जागरूक
इस रैली में इंडियन डेंटल एसोसिएशन की महिला ग्रुप भी शामिल हुईं

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) में पहली बार महिला शक्ति ने अपनी संस्कृति के साथ अपनी शक्ति का प्रदर्शन किया. महिलाओं ने हजारों की संख्या में पारंपरिक साड़ी पहनकर, साड़ी साड़ीथोन में शामिल होकर अपनी ऊर्जा और शक्ति से परिचय कराया.
भवंरताल गार्डन से सुबह-सुबह जब महिलाओं की एक महारैली अपने-अपने ग्रुपों में विभिन्न साड़ी परिधान में हाथों में स्लोगन लिखे तख्ती लिए निकली तो जबलपुर की जनता ने खड़े होकर इस रैली का स्वागत किया. 5000 महिलाओं की इस साड़ीथोन रैली में शहर भर के कई महिला संगठनों ने अपने-अपने ग्रुपों में पारम्परिक साड़ी परिधान पहनकर निकली.

पर्यावरण का दिया संदेश

साड़ीथोन में महिलाओं ने पर्यावरण का संदेश देते हुए न सिर्फ पर्यावरण से संबंधित परिधान पहने बल्कि जागरूकता के लिए प्ले कार्ड भी डिस्प्ले किये.

इस रैली का उद्देश्य यही था कि संगठित मंच से महिलाओं में मानसिक परेशानियों से निदान प्राप्त करने के उपयोगी तरीकों की जानकारी प्रदान करके समाज में जागरूकता बढ़ाना है. 

विश्व कैंसर दिवस पर किया जागरूक 

महिलाओ में बढ़ रहे स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ओरल कैंसर के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन भी किया गया, महिलाओं ने प्लेकार्ड में भी सर्वाइकल कैंसर के स्लोगन लिखे. सुबह 7 बजे से रैली भावर्तल पार्क से भ्रमण करते हुए पुनः मुख्य द्वार पहुंचकर समाप्त हो गई. महिला संगठन ऊर्जा की अध्यक्ष अर्चना शुक्ला दीक्षित ने बताया कि आज की महिला से ऊर्जा से लबरेज हैं, उनकी ऊर्जा का सही दिशा में उपयोग नही हो रहा है. हम महिला की ऊर्जा को दिशा देने का प्रयास कर रहे हैं. ऊर्जा की सदस्य पारुल अग्रवाल ने बताया वॉकाथॉन के माध्यम से ऊर्जा संगठन ने महिलाओं को समाज को यही संदेश देने का प्रयास किया जाएगा कि साड़ी सिर्फ एक परिधान नहीं है बल्कि देश की संस्कृति का परिचय है, आज नारी परंपरा के साथ काम भी कर रही है.

ये भी पढ़ें IND vs ENG: बैजबॉल क्रिकेट खेलना इंग्लैंड को पड़ा भारी! दूसरे टेस्ट में भारत ने 106 रन से हराया, सीरीज 1-1 से बराबर

इंडियन डेंटल एसोसिएशन भी शामिल हुआ

इस रैली में इंडियन डेंटल एसोसिएशन की महिला ग्रुप भी शामिल हुईं. इस रैली में महिलाओं को ओरल कैंसर के प्रति जागरूक किया गया. जिसमें विशेष रूप से कोकषा (हैंडलूम साड़ी) की अनुप्रति दीक्षित भोपाल से आई थी. कार्यक्रम का शुभारंभ भंवरताल गार्डन में रानी दुर्गावती की मूर्ति पर माला चढ़ाने के बाद हुआ. पहले चरण में उपस्थित महिलाओं ने जुंबा नृत्य शैली पर फिटनेस सीखी. वहीं आत्मरक्षा के लिए वुशु का प्रशिक्षित छात्राओं द्वारा प्रदर्शन किया गया. इसके बाद तत्पश्चात प्रसिद्ध मनोचिकित्सक गुरलीन कौर ने मेंटल हेल्थ पर महत्वपूर्ण टिप्स दिए. जबलपुर के महापौर जगत बहादुर सिंह "अन्नू" और यामिनी अन्नू सिंह ने शूटिंग में अंतरराष्ट्रीय गेम्स जीत चुके गौतमी भनोत को पुरस्कृत किया. 

ये भी पढ़ें MP News: दबंग BJP पार्षद की धमकी, 'इतना मारेंगे तुझे ज़िंदा नहीं निकल पाएगा', आप भी देखिए वायरल Video

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close