विज्ञापन
Story ProgressBack

"हमने 15 मीटर तक ड्रील किया, उन्होंने हमें गले लगाया"- रैट माइनर्स ने NDTV से बताया मजदूरों का हाल

सिलक्यारा टनल में 17 दिन से फंसे मजदूरों को आखिरकार मंगलवार रात निकाल लिया गया है.जिसमें रैट होल माइनर्स ((Rat-Hole Mining) )असली नायक बनकर सामने आए. इन नायकों ने अपने हाथों से करीब 15 मीटर तक ड्रिल किया और मजदूरों तक पहुंचे.

Read Time: 3 min

Uttarkashi Tunnel Rescue Operation: उत्तरकाशी (Uttarkashi) में निर्माणाधीन सिलक्यारा टनल में 17 दिन से फंसे मजदूरों को आखिरकार मंगलवार रात निकाल लिया गया है.जिसमें रैट होल माइनर्स ((Rat-Hole Mining) )असली नायक बनकर सामने आए. इन नायकों ने अपने हाथों से करीब 15 मीटर तक ड्रिल किया और मजदूरों तक पहुंचे. मजदूरों को निकालने के बाद इन रैट होल माइनर्स के चेहरों पर मुस्कुराहट देखते ही बन रही थी. मजदूरों को निकालने की खुशी में उनकी थकान कहीं नहीं आ रही थी. इन्ही माइनर्स में से एक देवेन्द्र ने NDTV को बताया- जैसे ही हम मजदूरों के पास पहुंचे तो बहुत खुश हुए. उन्होंने हमें गले लगाया और हमें बादाम दिए. 

दरअसल सिलक्यारा टनल में रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान उस समय परेशानी खड़ी हो गई थी जब रेस्क्यू के अंतिम फेज में 25 टन की ऑगर मशीन फेल हो गई. जिसके बाद मजदूरों को निकालने के लिए सोमवार से रैट-होल माइनर्स की मदद ली गई.ये काफी चुनौतीपूर्ण काम था क्योंकि माइनर्स 800MM के पाइप में घुसकर ड्रिलिंग करते थे.

वे बारी-बारी से पाइप के अंदर जाते, फिर हाथ के सहारे छोटे फावड़े से खुदाई करते थे. ट्राली से एक बार में तकरीबन 2.5 क्विंटल मलबा लेकर बाहर आते थे. रैट माइनर्स के टीम लीडर ने NDTV से कहा कि हमें पूरा  विश्वास था कि हम फंसे हुए मजदूरों को बाहर निकाल ही लेंगे. इसलिए हमने चौबीसो घंटे काम किया. आठ-आठ के ग्रुप में बंट कर हम तीन शिफ्ट में काम कर रहे थे. 

रैट-होल माइनिंग क्या है?

रैट-होल माइनिंग के मतलब से ही साफ है कि छेद में घुसकर चूहे की तरह खुदाई करना. इसमें पतले से छेद से पहाड़ के किनारे से खुदाई शुरू की जाती है. पोल बनाकर धीरे-धीरे छोटी हैंड ड्रिलिंग मशीन से ड्रिल किया जाता है. हाथ से ही मलबे को बाहर निकाला जाता है. बता दें कि 12 नवंबर को उत्तरकाशी जिले के सिल्कयारा में सुरंग ढहने के बाद 17 दिनों तक मैराथन रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. 

ये भी पढ़ें: उत्तरकाशी टनल हादसा: सुरंग से बाहर निकले सभी 41 मजदूर, सफलतापूर्वक पूरा हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close