विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi ने उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग से बचाए गए श्रमिकों से टेलीफोन पर की 'दिल की बात', सुनिए क्या कहा?

उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे श्रमिकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने अपनी बात रखते हुए कहा कि हम भले ही वहां 17-18 दिनों तक वहां थे, लेकिन हम सब 41 लोग वहां भाई की तरह थे. हम सब एक साथ रहते थे किसी को कोई भी दिक्कत हो तो हम साथ देते थे. हम 2.5 मीटर की टनल में टहलते थे, योगा करते थे.

Read Time: 5 min
PM Modi ने उत्तरकाशी की सिल्कयारा सुरंग से बचाए गए श्रमिकों से टेलीफोन पर की 'दिल की बात', सुनिए क्या कहा?

PM Modi Speaks To Workers Rescued From Uttarakhand Tunnel Over Phone : उत्तराखंड के सिल्कयारा सुरंग (Silkyara tunnel) के अंदर फंसे 41 श्रमिकों को सफलतापूर्वक बचाए जाने के बाद से देशभर में जश्न का माहौल है. चारों ओर से बधाई संदेश दिए जा रहे हैं. वहीं इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने उत्तराखंड के सिल्कयारा सुरंग से सफलतापूर्वक बचाए गए श्रमिकों से टेलीफोन पर बातचीत भी की है. इस टेलीफोनिक वार्ता में पीएम ने अपने दिल की बात श्रमिकों से कही और श्रमिकों की बातों को भी ध्यानपूर्वक सुना. आइए जानते हैं क्या कुछ चर्चा हुई?

अपनी खुशी शब्दों में बयां नहीं कर सकता : PM मोदी 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर किए गए वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सुरंग से बचाए गए जवानों से संवाद करते हुए देखा और सुना जा सकता है. इस वीडियो में पीएम मोदी टेलीफोन पर श्रमिकों से बात करते हुए कह रहे हैं कि "मैं सभी साथियों को बधाई देता हूं कि इतने संकट के बाद भी हम सफलतापूर्वक निकल पाए. मेरे लिए बहुत खुशी की बात है. मैं शब्दों में वर्णन भी नहीं कर सकता हूं. कुछ भी बुरा हो जाता तो कैसे संभाल पाते कहना कठिन था. ये केदारनाथ बाबा, बद्रीनाथ बाबा की कृपा रही कि आप सब कुशल तरीके से निकल पाए. 16-17 दिन का समय कम नहीं होता है. आपने बहुत बड़ी हिम्मत दिखाई और एक-दूसरे का हौसला बनाए रखा. ये सबसे बड़ी बात है."  

पीएम ने आगे कहा "मैं लगातार मुख्यमंत्री जी से जानकारियां लेता रहता था. मेरे पीएमओ के अफसर वहां बैठे थे. जानकारी रहती थी, लेकिन इससे चिंता कम नहीं होती थी."

वहीं श्रमिकों ने अपनी बात रखते हुए कहा कि हम भले ही वहां 17-18 दिनों तक वहां थे लेकिन हम सब 41 लोग वहां भाई की तरह थे. हम सब एक साथ रहते थे किसी को कोई भी दिक्कत हो तो हम साथ देते थे. हम 2.5 मीटर की टनल में टहलते थे, योगा करते थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां मौजूद कई लोगों से एक के बाद एक चर्चा की और अंत में कहां कि मैं आपसे पहले ही बात करना चाहता था लेकिन मेडिकल चेकअप से पहले नहीं. अंत में उन्होंने सभी को शुभकामनाएं देते हुए धन्यवाद भी कहा.

सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए व्यक्त की थी भावना

सुरंग से 41 श्रमिकों के सफलतापूर्व निकलने के बाद प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया अकाउंट से पोस्ट करते हुए लिखा था कि "उत्तरकाशी में हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है. टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है. मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं. यह अत्यंत संतोष की बात है कि लंबे इंतजार के बाद अब हमारे ये साथी अपने प्रियजनों से मिलेंगे. इन सभी के परिजनों ने भी इस चुनौतीपूर्ण समय में जिस संयम और साहस का परिचय दिया है, उसकी जितनी भी सराहना की जाए वो कम है. मैं इस बचाव अभियान से जुड़े सभी लोगों के जज्बे को भी सलाम करता हूं. उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे श्रमिक भाइयों को नया जीवन दिया है. इस मिशन में शामिल हर किसी ने मानवता और टीम वर्क की एक अद्भुत मिसाल कायम की है."

यह भी पढ़ें : "हमने 15 मीटर तक ड्रील किया, उन्होंने हमें गले लगाया"- रैट माइनर्स ने NDTV से बताया मजदूरों का हाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close