विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2024

रामलला प्राण प्रतिष्ठा : अयोध्या में जलाई गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती, 50 किमी दूर तक फैलेगी सुगंध

अगरबत्ती को तैयार करने के लिए गाय के गोबर, घी, सार, फूलों के अर्क और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया. यह लगभग डेढ़ महीने तक जल सकती है.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा : अयोध्या में जलाई गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती, 50 किमी दूर तक फैलेगी सुगंध
अयोध्या में जलाई गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती (Photo : ANI)

Ram Mandir Ayodhya : श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महंत नृत्य गोपाल दास (Nritya Gopal Das) ने मंगलवार को गुजरात से अयोध्या (Ayodhya) लाई गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती जलाई. दास ने श्रद्धालुओं की भीड़ के बीच 'जय श्री राम' के नारे लगाते हुए अगरबत्ती को जलाया. दावा किया गया कि अगरबत्ती की सुगंध 50 किमी तक दूर तक महकेगी. 

इस अगरबत्ती की चौड़ाई करीब साढ़े तीन फुट है और वजन 3,610 किलोग्राम है, जिसे गुजरात के वडोदरा से अयोध्या लाया गया है. अगरबत्ती को तैयार करने के लिए गाय के गोबर, घी, सार, फूलों के अर्क और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया. यह लगभग डेढ़ महीने तक जल सकती है. अयोध्या के राम मंदिर में श्रीरामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी.

यह भी पढ़ें : भटक गया 'राम वन गमन पथ'... 16 साल से फाइलों में दबी योजना, चुनाव आते ही याद आ जाते हैं राम !

आगरा से आया 56 किस्म का पेठा

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सिलसिले में आगरा के एक प्रसिद्ध पेठा प्रतिष्ठान की ओर से श्री रामलला के भोग के लिए 56 किस्म का 560 किलोग्राम पेठा मंगलवार को अयोध्या भेजा गया. मंगलवार को अयोध्या में जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जन सहभागिता की अपील पर समाज का प्रत्येक तबका अपने सामर्थ्य के अनुसार जुटा है. 

यह भी पढ़ें : मध्यप्रदेश के कूनो में एक और चीते 'शौर्य' की मौत, अब तक 10 चीतों की गई जान

देशभर से भेजे जा रहे उपहार और भेंट

पेठे के अलावा अन्य स्थानों से रत्न जड़ित पोशाक, चांदी की थाल, पूजा सामग्री आदि भी श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मिली है. आगरा व्यापार मंडल की ओर से लाया गया पंछी पेठा अयोध्या में कारसेवकपुरम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय संपर्क प्रमुख रामलाल, विश्व हिन्दू परिषद के राजेन्द्र सिंह पंकज आदि की उपस्थिति में स्वीकार किया गया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Shardiya Navratri 2024: चौथे दिन करें मां कूष्मांडा की पूजा, मंत्र से आरती, भोग तक सब कुछ जानिए यहां
रामलला प्राण प्रतिष्ठा : अयोध्या में जलाई गई 108 फुट लंबी अगरबत्ती, 50 किमी दूर तक फैलेगी सुगंध
Union Budget 2024 live announcement Nirmala Sitharaman
Next Article
Union Budget: ऐसे देख सकते हैं बजट 2024 की घोषणा का सीधा प्रसारण, जानें पूरी डिटेल
Close