विज्ञापन
Story ProgressBack

'अलायंस का ही एलाइनमेंट बिगड़ गया', लोकसभा में बोले PM मोदी-तीसरे कार्यकाल को सिर्फ 100 दिन बचे!

PM Modi Speech in Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद भाषण दिया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर निशाना साधा और जनता पर भरोसा जताते हुए कहा कि इस बार एनडीए 400 से ज्यादी सीटें जीतेगी. इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस और परिवारवाद पर भी निशाना साधा.

Read Time: 5 min
'अलायंस का ही एलाइनमेंट बिगड़ गया', लोकसभा में बोले PM मोदी-तीसरे कार्यकाल को सिर्फ 100 दिन बचे!

PM Modi addressed the Lok Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लोकसभा को संबोधित करते हुए विपक्ष (PM Modi Targets Opposition) पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने इंडिया (I.N.D.I.A.) अलायंस पर हमला बोलते हुए कहा कि कुछ दिन पहले 'भानुमति का कुनबा' जोड़ा गया. फिर ये लोग 'एकला चलो रे' करने लगे. अलायमेंट क्या होता है इसका ज्ञान तो होता है, लेकिन इसे चला नहीं पाते. यहां अलायंस का ही अलायमेंट बदल गया. इसके अलावा उन्होंने कांग्रेस और परिवारवाद पर भी जमकर निशाना साधा.

पीएम मोदी ने जनता पर भरोसा जताते हुए कहा कि हमारे तीसरे कार्यकाल को मुश्किल से 100-150 दिन ही बचे हैं. इस बार एनडीए 400 पार सीटें तो लाएगी ही लाएगी, लेकिन बीजेपी अकेले 370 सीटें लाएगी. पीएम मोदी कहा कि हमारा तीसरा कार्यकाल बहुत बड़े फैसलों का होगा. तीसरा कार्यकाल अगले 1000 वर्षों की नींव रखने के लिए महत्वपूर्ण कार्यकाल होगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के चर्चा का जवाब दे रहे थे.

विपक्ष लंबे समय तक वहीं बैठेगा

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर विपक्ष के संकल्प पर कहा, "ये मुझे और जनता को विश्वास हो गया है कि ये लंबे समय तक वहीं रहना चाहते हैं. आप कई दशक तक इधर (सरकार में) बैठे और अब कई दशक तक विपक्ष में बैठेंगे. विपक्ष में बैठने के लिए आप लोगों का संकल्प और आप लोग जिस प्रकार से मेहनत कर रहे हैं, मैं पक्का मानता हूं कि ईश्वर रूपी जनता जनार्दन ये जरूर करेंगे. आप जिस ऊंचाई पर हैं, उससे भी ऊपर पहुंचेंगे और अगली बार दर्शक दीर्घा में दिखेंगे." उन्होंने कहा कि ये लोग कब तब देश को तोड़ने का काम करते रहेंगे. हर बार की तरह विपक्ष ने देश को निराश किया.

परिवारवाद पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने परिवारवाद पर निशाना साधने हुए कहा, "विपक्ष के नेता तो बदल गए लेकिन टेप रिकॉर्डर वही है. वही पुराना राग." उन्होंने कहा कि विपक्ष की हालत की जिम्मेदार कांग्रेस पार्टी है. विपक्ष के दायित्व को निभाने के लिए दस साल कम नहीं होते? लेकिन ये लोग उस दायित्व को निभाने में विफल रहे और जो भी तेजस्वी लोग थे उन्हें दबा दिया गया, उन्हें बढ़ने नहीं दिया. इस हाउस में कई अन्य नेता भी हैं, जिनके बोलने से इनकी छवि खराब होती है. इसलिए उनको भी बढ़ने नहीं दिया गया.

पीएम मोदी ने कहा कि देश को स्वच्छ विपक्ष की बहुत जरूरत है. परिवारवाद का खामियाजा देश ने जितना उठाया है, उतना ही इसका खामियाजा कांग्रेस ने भी उठाया है. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, "अधीर बाबू की हालत हम देख रहे हैं. इस समय भी परिवार की सेवा करनी है. खरगे जी इस सदन से उस सदन में शिफ्ट हो गए. गुलाम नबी आजाद जी तो पार्टी से ही शिफ्ट हो गए. ये सब परिवारवाद का नतीजा है."

पीएम मोदी ने दी परिवारवाद की परिभाषा

पीएम मोदी ने परिवारवाद की परिभाषा बताते हुए कहा, "अगर किसी परिवार में जनसमर्थन के दम पर किसी ने राजनीति की है, उसे हमने परिवारवाद नहीं कहा है. हम उस परिवारवाद का विरोध कर रहे हैं जिसमें एक परिवार के हाथ में पार्टी हो, उस परिवार के लोग पार्टी के पूरे निर्णय लेते हैं, हमने इसका विरोध किया है." उन्होंने राजनाथ सिंह और अमित शाह का जिक्र करते हुए कहा, "राजनाथ जी और अमित शाह के पास कोई पार्टी नहीं है. किसी परिवार के 10 लोग भी जनसमर्थन के दम पर राज करें हम उसका स्वागत करते हैं. एक परिवार के लोग पार्टी में राज करें वो परिवारवाद है." पीएम मोदी ने कहा कि एक की प्रोडक्ट को बार-बार लांच करने की कोशिश हो रही है. कांग्रेस एक परिवार में उलझ गई है. ये लोग देश के लोगों की तरक्की देख ही नहीं पा रहे हैं.

ये भी पढ़ें - Mahtari Vandana Yojana: छत्तीसगढ़ में महिलाओं को अब हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए,  आज से ऐसे करें आवेदन

ये भी पढ़ें - MP में एग्जाम से पहले सोशल मीडिया पर उड़ी पेपर लीक की अफवाह, कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close