विज्ञापन
Story ProgressBack

Mahtari Vandana Yojana: छत्तीसगढ़ में महिलाओं को अब हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए,  आज से ऐसे करें आवेदन

CG Mahtari Vandana Yojana Ka Form Kaise Bhare: महतारी वंदन योजना के लिए 5 फरवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन शुरू हो रहा है. आवेदन प्राप्त करने की अंतिम 20 फरवरी 2024 हैं. अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी. इसके बाद अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक की जा सकती है.

Read Time: 4 min
Mahtari Vandana Yojana: छत्तीसगढ़ में महिलाओं को अब हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए,  आज से ऐसे करें आवेदन

Mahtari Vandana Yojana Online Apply Kaise Karen: महतारी वंदन योजना के तहत 5 फरवरी से आवेदन लिए जाएंगे. योजना के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 20 फरवरी है. इसके बाद मार्च में पहली किस्त जारी की जाएगी. योजना के तहत पात्र हितग्राही महिलाओं को राज्य सरकार से प्रति माह एक हजार रुपए आर्थिक मदद मिलेगी. कलेक्टर कोरिया ने रविवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देश दिए हैं, ताकि पात्र हितग्राही इस योजना से वंचित न रह पाएं.

पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा. सामाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पेंशन योजना से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को 1000 रुपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने पर शेष राशि का भुगतान किया जाएगा. यानी किसी भी महिला को एक महीने में 1000 रुपए से ज्यादा की सहायता नहीं दी जाएगी.

8 मार्च को आएगी पहली किस्त

दरअसल, महतारी वंदन योजना के लिए 5 फरवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन शुरू हो रहा है. आवेदन प्राप्त करने की अंतिम 20 फरवरी 2024 हैं. अंतिम सूची 21 फरवरी 2024 को जारी की जाएगी. इसके बाद अंतिम सूची पर आपत्ति 21 से 25 फरवरी 2024 तक की जा सकती है. आपत्ति का निराकरण 26 से 29 फरवरी 2024 तक किया जाएगा. अंतिम सूची का प्रकाशन एक मार्च 2024 को होगा और स्वीकृति पत्र 5 मार्च को जारी किया जाएगा. पात्र महिला हितग्राहियों के खाते में 8 मार्च 2024 को राशि ट्रांसफर की जाएगी.

ये है पात्रता की शर्तें

छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी को ही मिलेगा लाभ
योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित होना जरूरी है
1 जनवरी को विवाहिता की आयु 21 वर्ष से कम नहीं हो
विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी.

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

बैंक खाते का विवरण व बैंक पासबुक
जन्म प्रमाण-पत्र से संबंधित कागजात
स्व सत्यापित स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो
स्थानीय निवासी के संबंध में निवास प्रमाण-पत्र
राशन कार्ड या मतदाता पहचान-पत्र
स्वयं का व पति का आधार कार्ड
स्वयं का व पति का पैन कार्ड
विवाह का प्रमाण पत्र
विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
तलाकशुदा होने की स्थिति में उससे संबंधित प्रमाण पत्र

ये भी पढ़ें- ये दिल तुम्हारे प्यार का मारा है दोस्तों... जब पूर्व CM शिवराज ने गुनगुनाया दोस्ती का नगमा, देखें वीडियो
 

ऐसे करें आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा करने के लिए https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर जाना होगा. इसके अलावा योजना के लिए बनाए गए मोबाइल एप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा, आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत सचिव, बाल विकास परियोजना कार्यालय और नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों के लॉगिन आईडी से इस योजना के लिए आवेदन किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री की विधानसभा में ही हाशिए पर स्वास्थ्य सेवाएं, 5 हजार की आबादी पर कोई अस्पताल नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close