विज्ञापन

Indian Railways: रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप, जानिए- क्या है इसके फीचर्स और उपयोगिता

Railways New App: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा पर खास ध्यान देते हुए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से यात्रियों को रेलवे की कानून व्यवस्था और जरूरी जानकारियों से अवगत होने में मदद मिलेगी. 

Indian Railways: रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप, जानिए- क्या है इसके फीचर्स और उपयोगिता

Sangyaan App Indian Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) आए दिन अपने यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए काम करता रहता है. इसी क्रम में यात्रियों की अधिक सुरक्षा (High Safety) को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने एक नया ऐप निकाला है. प्रवर्तन क्षमताओं (Enforcement Capabilites) को मजबूत करने के लिए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने "संज्ञान" नामक मोबाइल एप्लिकेशन (Sangyaan Mobile App) लॉन्च किया. RPF की टेक टीम द्वारा विकसित संज्ञान ऐप को RPF कर्मियों को हाल ही के और मौजूदा कानूनी ढांचों के बारे में गहन जानकारी के साथ शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है.

संज्ञान ऐप की विशेषताएं (Advantages of Sangyaan App)

1. व्यापक लीगल लाइब्रेरी: आरपीएफ द्वारा लॉन्च किए गए संज्ञान ऐप में भारतीय न्याय संहिता (BNS) 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 2023, और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) 2023 के मूल अधिनियमों से जुड़ी जानकारी आसानी से मिल सकती है. इन अधिनियमों को मोबाइल ऐप के लिए खास अंदाज में डिजाइन किया गया है.

2. कानून तुलना के लिए उपयोगी: किसी भी तरह के कानूनी बदलाव और निरंतरताओं को समझने के लिए नए और पुराने कानूनों के विशिष्ट खंडों की तुलना करने में भी यह ऐप आपकी बहुत मदद कर सकता है. ऐप में कानूनों की तुलना करने के लिए खास टूल बनाया गया है. 

3. सेक्शन वाइज एनालिसिस: BNSS और BNS के प्रमुख खंडों को अधिक गहराई से जानना, प्रोसिड्रल दृष्टिकोण से RPF संचालन में उनके अनुप्रयोग पर ध्यान केंद्रित करना.

4. एडवांस सर्च: अनुभाग-वार, अध्याय-वार और विषय-वार खोज कार्यक्षमताओं के साथ कानूनी पाठों को कुशलतापूर्वक नेविगेट करने के लिए भी इस नए ऐप को डिजाइन किया गया है.

5. समावेशी कानूनी संसाधन: संग्यान नए अधिनियमों से आगे बढ़कर रेलवे सुरक्षा अधिनियम (1957), रेलवे अधिनियम (1989), रेलवे संपत्ति (अवैध कब्ज़ा) अधिनियम (1966) और आरपीएफ नियम (1987) जैसे अन्य महत्वपूर्ण रेलवे सुरक्षा विधानों तक पहुंच प्रदान करता है.

6. यूजर फ्रेंडली-डिजाइन: कानूनी जानकारी देने के साथ ही प्रभावी जुड़ाव के लिए उपयोग में आसानी को प्राथमिकता देता है. आरपीएफ संचालन में कानूनों की समझ और अनुप्रयोग को बढ़ाता है साथ ही पारदर्शिता और पहुंच के लिए प्रतिबद्धता भी शामिल करता है.

ये भी पढ़ें :- ललितपुर-सिंगरौली रेलवे लाइन पर अचानक उग आए 1500 से ज्यादा मकान, खेल जानकर चकरा जाएगा माथा

जागरूकता के लिए उठाया कदम

ऐप के साथ-साथ आरपीएफ महानिदेशक ने भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) 2023 पर एक पुस्तिका भी जारी की, जो ई-बुक और प्रिंट दोनों प्रारूपों में उपलब्ध है. यह पुस्तिका आरपीएफ संचालन में अधिनियम के व्यावहारिक अनुप्रयोग का विवरण देती है. संग्यान और पुस्तिका का शुभारंभ पारदर्शिता, सुलभता और अपने कर्मियों को कुशल प्रवर्तन के लिए आवश्यक कानूनी ज्ञान से लैस करने के लिए आरपीएफ की प्रतिबद्धता को दर्शाता है. संग्यान ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें :- Agniveer Recruitment Assam: इस तारीख को शुरू होगी दूसरी भर्ती रैली, इन जिलों के अभ्यर्थी ले सकेंगे हिस्सा, ये है आवेदन की प्रक्रिया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP में इन सड़कों को मिलेगी नई रफ्तार, इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए ₹3 हजार करोड़ मंजूर, CM ने कहा थैंक यू
Indian Railways: रेलवे ने लॉन्च किया नया ऐप, जानिए- क्या है इसके फीचर्स और उपयोगिता
Union Minister Jyotiraditya Scindia met Manu Bhaker and said thank you for hoisting the country flag on the world stage
Next Article
Manu Bhaker से मिले केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia, कहा-देश के झंडे को विश्व पटल पर फहराने के लिए धन्यवाद
Close