विज्ञापन
Story ProgressBack

Kisan News: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने बैंक निपटान के लिए लॉन्च किया वेब पोर्टल, कृषि कथा भी शुरु

Shivraj Singh Chouhan News: शिवराज सिंह चौहान ने कृषी कथा को भी लॉन्च किया. यह भारतीय किसानों की आवाज को प्रदर्शित करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करने वाली एक ब्लॉगसाइट है, जो देश भर के किसानों के अनुभवों, अंतर्दृष्टियों और सफलता की कहानियों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है.

Kisan News: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने बैंक निपटान के लिए लॉन्च किया वेब पोर्टल, कृषि कथा भी शुरु

Agriculture Infrastructure Fund: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री एवं  ग्रामीण विकास मंत्री (Union Minister for Agriculture and Farmers' Welfare and Rural Development Minister) शिवराज सिंह चौहान ने कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) Agriculture Infrastructure Fund (AIF) के अंतर्गत बैंकों द्वारा प्रस्तुत ब्याज अनुदान दावों के निपटान की प्रक्रिया को स्वचालित और तेज करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (DA&FW) और नाबार्ड (NABARD) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित वेब पोर्टल का शुभारंभ किया. इसके साथ ही भारतीय किसानों की आवाज़ को बुलंद करने के लिए कृषि कथा ब्लॉगसाइट भी लॉन्च की.

एक दिन में हाेगा दावों का निपटान

इस दौरान केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मोदी सरकार (Modi government) किसानों की आय बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है. उन्होंने कहा कि कृषि अवसंरचना कोष को पीएम मोदी द्वारा 1 लाख करोड़ रुपये की फंडिंग के साथ लॉन्च किया गया था ताकि फसलों के भंडारण की क्षमता बढ़ाई जा सके और किसानों के नुकसान को कम किया जा सके. उन्होंने कहा कि नए लॉन्च किए गए क्रेडिट दावों के स्वचालन से दावों का निपटान एक दिन के भीतर सुनिश्चित हो जाएगा, जो अन्यथा मैन्युअल निपटान के लिए महीनों लगते थे. उन्होंने कहा कि इस कदम से पारदर्शिता भी सुनिश्चित होगी और भ्रष्ट तरीकों पर रोक लगेगी. शिवराज सिंह ने कहा कि किसानों के अनुभव साझा करने वाले नए पोर्टल से किसान समुदाय एक-दूसरे के अनुभवों से लाभान्वित हो सकेगा. उन्होंने कहा कि कई किसान स्वयं प्रयोग कर रहे हैं और उनकी सफल कहानियों को दूसरों के लिए अनुकरणीय बनाने के लिए आगे लाना चाहिए.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज तक कृषि अवसंरचना कोष के तहत 67,871 परियोजनाओं के लिए ₹43,000 करोड़ पहले ही स्वीकृत किए जा चुके हैं, ₹72,000 करोड़ के निवेश को जुटाया गया है. इसके अतिरिक्त, बैंक ब्याज सबवेंशन दावों के त्वरित निपटान की उम्मीद कर सकते हैं.

स्वचालित प्रणाली पोर्टल के माध्यम से सटीक पात्र ब्याज अनुदान की गणना में मदद करेगी, जिससे मैन्युअल प्रसंस्करण में संभावित मानव त्रुटि से बचा जा सकेगा और दावों का तेजी से निपटान भी होगा. इस पोर्टल का उपयोग बैंक, कृषि और किसान कल्याण विभाग (DA&FW) का केंद्रीय परियोजना प्रबंधन इकाई (CPMU) और NABARD करेंगे. ब्याज अनुदान दावा और क्रेडिट गारंटी शुल्क दावा प्रसंस्करण का स्वचालन सरकार को सटीक ब्याज अनुदान जारी करने, बदलाव का समय को कम करने और बदले में किसानों और कृषि उद्यमियों को वित्तीय रूप से मदद करने और उन्हें देश में कृषि के विकास के लिए अधिक परियोजनाएं लेने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करेगा.

शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय कृषि मंत्री

क्या है कृषि कथा?

शिवराज सिंह चौहान ने कृषी कथा को भी लॉन्च किया. यह भारतीय किसानों की आवाज को प्रदर्शित करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करने वाली एक ब्लॉगसाइट है, जो देश भर के किसानों के अनुभवों, अंतर्दृष्टियों और सफलता की कहानियों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भारतीय कृषि के विशाल और विविध परिदृश्य में किसानों की आवाज़ें और कहानियां अक्सर अनकही रह जाती हैं. हर फसल, हर खेत और हर फसल के पीछे, दृढ़ता, संघर्ष, चुनौतियों और विजय की कहानी छिपी होती है. "कृषि कथा" का उद्देश्य एक व्यापक और सजीव कथा मंच प्रदान करना है जहां भारत के कृषि समुदाय की कहानियों को साझा और मनाया जा सके.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कृषि कथा का शुभारंभ हमारे किसानों की आवाज को पहचानने और बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने कहा कि उनकी दृढ़ता और नवाचार की कहानियां हमारे कृषि क्षेत्र की नींव हैं और विश्वास व्यक्त किया कि यह मंच दूसरों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगा. इस पहल के उद्देश्यों से जागरूकता बढ़ाने, ज्ञान के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने, सहयोग को बढ़ावा देने और किसानों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी.

कृषि अवसंरचना कोष योजना क्या है? What is Agriculture Infrastructure Fund scheme 

कृषि अवसंरचना कोष योजना को 2020 में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य फसल कटाई के बाद प्रबंधन अवसंरचना के विकास के लिए नुकसान को कम करना, किसानों को बेहतर मूल्य का एहसास दिलाना, कृषि में नवाचार और कृषि अवसंरचना के निर्माण के लिए निवेश आकर्षित करना है. इस योजना के तहत बैंकों और वित्तीय संस्थानों के माध्यम से 2025-26 तक ₹ 1 लाख करोड़ की कुल राशि उपलब्ध कराई गई है. इस योजना में बैंकों द्वारा दिए गए ₹ 2 करोड़ तक के ऋणों के लिए 3% ब्याज अनुदान और बैंकों द्वारा भुगतान की गई क्रेडिट गारंटी शुल्क की अदायगी का प्रावधान है.

यह भी पढ़ें : कथावाचक और भजन गायक ने फांसी लगाकर दे दी अपनी जान, मरने से पहले पत्नी पर लगाए थे प्रताड़ना के आरोप

यह भी पढ़ें : Kheti ki Khabar: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने किसानों को इन फसलों के लिए 100% खरीद का दिया आश्वासन

यह भी पढ़ें : PM JANMAN योजना में प्रधानमंत्री आवास के लिए ली थी रिश्वत, NDTV पर पीड़ितों ने बताई जनमन की बात

यह भी पढ़ें : Shivraj Singh Chouhan: MP के पूर्व CM अब केंद्र में, Agriculture and Farmers Welfare मंत्रालय की संभाली कमान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM JANMAN योजना में प्रधानमंत्री आवास के लिए ली थी रिश्वत, NDTV पर पीड़ितों ने बताई जनमन की बात
Kisan News: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने बैंक निपटान के लिए लॉन्च किया वेब पोर्टल, कृषि कथा भी शुरु
CSIR-NET and UGC-NET exam New dates announced know when and in which mode the exam will be held
Next Article
CSIR-NET और UGC NET समेत 3 परीक्षाओं की आ गई नई डेट, जानें कब और किस मोड में होगा एग्जाम?
Close
;