विज्ञापन
Story ProgressBack

Exit Polls 2024: BJP-कांग्रेस समेत दिग्गज नेताओं ने चुनावी भविष्यवाणियों पर क्या कहा? जानिए यहां...

Exit Poll 2024 Live Updates: एग्जिट पोल पर मध्य प्रदेश (CM Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने कहा, "मैंने टीवी पर देखा, एग्जिट पोल के अनुसार फिर से मोदी जी की सरकार बन रही है." वहीं कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, "हम पूरे देश में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं और हमें पता है कि जमीनी हकीकत क्या है. एग्जिट पोल पूरी तरह से अवैज्ञानिक हैं. पिछले साल छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजे गलत निकले थे.

Read Time: 5 mins
Exit Polls 2024: BJP-कांग्रेस समेत दिग्गज नेताओं ने चुनावी भविष्यवाणियों पर क्या कहा? जानिए यहां...

India Elections 2024 Poll of Exit Poll Results: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के सभी चरणों के मतदान हो चुके और चुनाव परिणाम (Lok Sabha Election 2024 Results)  के पहले एग्जिट पोल के जो अनुमान सामने आए हैं, उसके अनुसार भारतीय जनता पार्टी (BJP) को बड़ी बढ़त दिलाने वाले हैं. मध्य प्रदेश की 29 सीटों को लेकर अनुमान जताया गया है कि बीजेपी 26 से 29 सीटें जीत सकती है. हालांकि, लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे. इसके बाद ही पता चल पाएगा कि एग्जिट पोल का पूर्वानुमान कितना सही है. मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीट है. इन पर चार चरणों में मतदान हुआ. प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, दिग्विजय सिंह, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के नाम शामिल हैं.

ये रहा इस बार का पोल ऑफ पोल्स

ऐसी हुई है MP में वोटिंग

मध्य प्रदेश में पहले चरण में 67.75, दूसरे चरण में 58.59, तीसरे चरण में 66.74 और चौथे चरण में 72.05 फीसदी वोटिंग हुई. चारों चरणों में कुल 66.28 प्रतिशत मतदान हुआ. साल 2019 के चुनाव में भाजपा ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस छिंदवाड़ा सीट पर विजय हासिल कर सकी थी.

अब देखिए किसने क्या कहा?

एग्जिट पोल पर मध्य प्रदेश (CM Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Dr Mohan Yadav) ने कहा, "मैंने टीवी पर देखा, एग्जिट पोल के अनुसार फिर से मोदी जी की सरकार बन रही है."


 

एग्जिट पोल पर पूर्व सीएम शिवराज : 4 जून - एनडीए 400 पार

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 4 जून को भारतीय जनता पार्टी 370 और एनडीए के साथ 400 पार जाएगी और यह मैं नहीं बल्कि देश की जनता कह रही है. देश की जनता का प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रति जो विश्वास है वो अद्भुत और अभूतपूर्व है.

पूर्व सीएम ने कहा कि मध्यप्रदेश में भी भाजपा 29 की 29 सीटों पर विजयी पताका लहराएगी. उन्होंने कहा कि, विकसित भारत के निर्माण के लिए जनता मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए मैदान में उतरी है. हम भारी सफलता प्राप्त कर रहे है. विपक्ष हो या खड़गे साहब सब जानते हैं, उनको अच्छी तरह से पता है कि उनके सारे दावे हवा हो रहे हैं, उनके कार्यकर्ता काउंटिंग में तो चले जाएं इसलिए ऐसा बोल कर अपना दावा पेश कर रहे है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान और एग्जिट पोलपर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहा ने कहा, "इन बयानों पर उनको(मल्लिकार्जुन खरगे) भी विश्वास नहीं हैं. वे 4 जून तक कुछ न कुछ कहते रहेंगे, लेकिन तथ्य यह है कि पीएम मोदी देश के लोगों का विश्वास हैं. लोगों ने विश्वास के साथ पीएम मोदी को वोट दिया है. मुझे अपने भविष्य की चिंता नहीं है. मुझे जो भी कर्तव्य मिलेगा, मैं उसे पूरा करूंगा. कांग्रेस या राहुल गांधी के भविष्य में अब कुछ नहीं बचा है. एनडीए '400 पार' करेगा और अकेली बीजेपी 370 पार करेगी."

कांग्रेस ने क्या कहा?

एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा, "हम पूरे देश में घूम-घूम कर प्रचार कर रहे हैं और हमें पता है कि जमीनी हकीकत क्या है. एग्जिट पोल पूरी तरह से अवैज्ञानिक हैं. पिछले साल छत्तीसगढ़ और राजस्थान में अधिकांश एग्जिट पोल के नतीजे गलत निकले थे. हमारी दिलचस्पी असली पोल में है यानि जनता के वोट पर. कर्नाटक में भाजपा को काफी नुकसान होगा और केरल और तमिलनाडु में उन्हें निश्चित रूप से कोई फायदा नहीं होगा."

एग्जिट पोल पर छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा, "एक बात सामान्य है जो सभी मैनस्ट्रीम मीडिया में दिखाई दे रही है, सभी ने तमिलनाडु, केरल और फिर कर्नाटक और तेलंगाना से एग्जिट पोल की शुरूआत की है. 4 जून को परिणाम भी आएंगे, अभी तो सवाल टीआरपी का है."

एग्जिट पोल पर कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने कहा, "मैं दोहरा रहा हूं कि मुझे किसी एग्जिट पोल पर विश्वास नहीं है. मैं विश्वास के साथ कह रहा हूं कि हम कर्नाटक में दोहरे आंकड़े को पार करेंगे."

यह भी पढ़ें : India Elections 2024 Poll of Exit Poll Results: MP में BJP को 28 कांग्रेस को 1 सीट, पिछले चुनाव जैसा परिणाम?

यह भी पढ़ें : NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?

यह भी पढ़ें : Exit Poll 2024 LIVE Updates: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सफाया, एमपी में भाजपा 29 में 28 सीटों पर कर सकती है कब्जा

यह भी पढ़ें : Exit Poll Live: पूर्व सीएम शिवराज ने खरगे के दावे पर ली चुटकी, कहा- दो-तीन दिन कह लेने दो, फिर EVM पर फोड़ेंगे ठीकरा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स
Exit Polls 2024: BJP-कांग्रेस समेत दिग्गज नेताओं ने चुनावी भविष्यवाणियों पर क्या कहा? जानिए यहां...
Exit poll 2024 result 2024 BJP's advantage in South India
Next Article
दक्षिण के द्वार से बीजेपी का रथ आगे बढ़ा, तमिलनाडु,केरल और आंध्रा में खुल सकता है खाता
Close
;