विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago

Lok Sabha Exit Polls Results Live: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के सातवें और अंतिम चरण का चुनाव आज खत्म होने के साथ ही एनडीटीवी सबसे विश्वसनीय और सटीक पोल ऑफ पोल्स की भविष्यवाणियां लेकर आया है. एनडीटीवी के एग्जिट पोल ऑफ एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा नीत एनडीए को 357, वहीं कांग्रेस नीत एडिया को 148 और अन्य के खाते में 38 सीटें जाती दिख रही है.   

दरअसल, 19 अप्रैल से शुरू हुआ सात चरण का लोकसभा चुनाव 2024 आज यानी 1 जून 2024 को समाप्त हो रहा है. इसके साथ ही एग्जिट पोल की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है. आपको बता दें कि इस बार चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और विपक्षी कांग्रेस के नेतृत्व वाली इंडिया गठबंधन आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. दोनों ही गठबंधन अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जहां 400 से अधिक सीटें हासिल करने के साथ ही तीसरे कार्यकाल का दावा कर रहे हैं. हालांकि, इंडिया गठबंधन भी इस बार भाजपा के चुनावी सपनों को चकनाचूर करने का दावा कर रहा है, क्योंकि इस बार भाजपा के खिलाफ सभी विपक्षी दलों ने एका बना लिया था.

 43 दिन में देशभर के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में हुआ चुनाव

पिछले 43 दिनों में देशभर के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लोगों ने 18वीं लोकसभा के लिए अपने प्रतिनिधियों को चुनने के लिए मतदान किया. मतगणना 4 जून को होने वाली है, ऐसे में मतदान समाप्त होने के साथ ही देश भर के लोग एग्जिट पोल के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. लिहाजा, आज शाम को एग्जिट पोल के साथ ही यह साफ हो जाएगा कि दिल्ली की सत्ता पर कौन काबिज होने जा रहा है. सूचना पाने की आपकी इस काहिश के मुताबिक पोलिंग बूथ पर आखिरी वोट पड़ने के साथ ही शाम 6:30 बजे एनडीटीवी पर आपके लिए पोल ऑफ पोल्स के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे.

8,360 प्रत्याशी हैं मौदान में

आपको बता दें कि इस बार लोकसभा चुनावों में लगभग एक अरब मतदाता और 8,360 उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया है. चुनावी प्रक्रिया 19 अप्रैल को पहले चरण के साथ ही शुरू हुई थी. इसके बाद दूसरा चरण 26 अप्रैल को था.  इसके बाद 7 मई, 13 मई, 20 मई और 26 मई को चुनाव हुए थे. आज अंतिम चरण के लिए मट डाले गए हैं. अब सभी 543 लोकसभा सीटों के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

Exit Poll: पूरी कवरेज यहां देखें

एग्जिट पोल चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों से अलग, चुनाव के बाद मतदाताओं की राय पर आधारित त्वरित प्रतिक्रिया सामने लाने का काम करते हैं. लिहाजा, एनडीटीवी सभी एग्जिट पोल के नतीजों को पोल ऑफ पोल के रूप में प्रमुखता से प्रसारित करेगा, जिसमें संभावित विजेताओं के साथ ही चुनावी मूड के बारे में विस्तृत और सटीक जानकारी देने की कोशिश की जाएगी. दर्शक लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल के सभी अपडेट और लाइव प्रसारण यहां देख सकते हैं.
एनडीटीवी वेबसाइट : https://ndtv.in/
एनडीटीवी एमपीसीटी वेबसाइट: https://mpcg.ndtv.in/
एनडीटीवी टीवी: https://ndtv.in/livetv-ndtvindia#pfrom=home-khabar_nav
एनडीटीवी के YouTube channel: https://www.youtube.com/@ndtvindia

Note: एग्ज़िट पोल केवल अपेक्षित परिणामों की एक धारणा है, जो सर्वेक्षणों और मतदाताओं की प्रतिक्रिया पर आधारित है. असल परिणाम इससे अलग भी हो सकता है. 

Exit poll 2024 live: गुजरात में भाजपा को मिली बंपर जीत

Election Exit Poll 2024 Live: न्यूज 24-टुडे के चाणक्य एग्जिट पोल में गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को 61 प्रतिशत वोट शेयर दिया है. इससे साफ है कि राज्य की सभी 26 सीटों पर पार्टी की जीत होने जा रही है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के गृह राज्य गुजरात में 2019 के चुनाव में भी भाजपा को सभी 26 सीटों पर जीत मिली थी. 

Exit Poll Live News: न्यूज 24-टुडे के चाणक्य एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में भाजपा की जीत का अनुमान

न्यूज़ 24-टुडे के चाणक्य एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत का अनुमान लगाया गया है. छत्तीसगढ़ में एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 59 प्रतिशत वोट शेयर है. कहा गया है कि पार्टी राज्य की सभी 11 सीटों पर विजयी होगी. पिछली बार पार्टी ने राज्य में 11 में से नौ सीटें जीती थी. लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए मतदान शनिवार को संपन्न हुआ और परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे. 

Exit Poll Live Result: MP में नहीं बदले हालात, फिर एक सीट पर सिमटी कांग्रेस

* इंडिया न्यूज और डी-डायनामिक्स (India News – D-Dynamics) एग्जिट पोल्स के अनुसार BJP को 28 सीट और कांग्रेस को 1 सीट का अनुमान जीतने का अनुमान है.

* जन की बात (Jan Ki Baat) एग्जिट पोल्स के अनुसार BJP को 28-29 सीट और कांग्रेस को 1-0 सीट का अनुमान जीतने का अनुमान है.

* इंडिया टीवी और सीएनएक्स (India TV– CNX) एग्जिट पोल्स के अनुसार BJP को 28-29 सीट और कांग्रेस को 0-1 सीट का अनुमान जीतने का अनुमान है.

Exit Poll Live Updates: छत्तीसगढ़ में भाजपा की बल्ले-बल्ले, हाशिए पर पहुंची कांग्रेस

* जन की बात - बीजेपी - 11, कांग्रेस - 0

* इंडिया टीवी-CNX - बीजेपी - 10-11, कांग्रेस - 0-1

* न्यूज नेशन - बीजेपी - 10, कांग्रेस - 1

* ABP न्यूज सी-वोटर - बीजेपी - 10-11, कांग्रेस - 0-1

* इंडिया न्यूज डी-डायनेमिक्स - बीजेपी - 10, कांग्रेस - 1

एग्जिट पोल में मोदी सरकार, 350 के आगे निकली भाजपा

MP-Chhattisgarh Exit Poll Live Results: सभी एग्जिट पोल में 350 के आगे निकली भाजपा. 

Exit Poll 2024: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 370 सीटें जीतने का किया दावा

Election Exit Poll 2024: एग्जिट पोल के आंकड़े से गदगद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक बार फिर से 370 सीट जीतने का दावा किया है. इसके साथ ही उन्होंने लोकसभा चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने पर चुनाव आयोग को भी बधाई दी है. गौरतलब है कि भाजपा इस बार 400 पार के नारे के साथ चुनाव मैदान में उतरी थी. वहीं, विपक्षी इंडिया गठबंधन भी इस बार पूरी ताकत से चुनाव लड़ा था. इंडिया गठबंधन के नेता आज भी बहुमत का दावा कर रहे हैं. 

Exit Poll 2024 Live Updates: MP में नहीं बदले हालात, इस बार भी कांग्रेस को एक सीट से करना पड़ेगा संतोष

MP Exit Poll Results 2024: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के  सातवें चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही विभिन्न न्यूज चैनल द्वारा एग्जिट पोल जारी करने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसी क्रम में NDTV के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स (Poll of Exit Poll 2024) में हम आपको मध्य प्रदेश का सटीक एग्जिट पोल परिणाम बता रहे हैं. इंडिया न्यूज और डी-डायनामिक्स (India News – D-Dynamics) एग्जिट पोल्स के अनुसार भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मध्य प्रदेश में सबसे मजबूत बताया जा रहा है. एग्जिट पोल के अनुसार एमपी में BJP को 28 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस (Congress) महज 1 सीट पर सिमट सकती है. 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत दर्ज करते हुए अपनी सरकार बनाने वाली भारतीय जनता पार्टी फिर कांग्रेस को बड़े अंतर से पछाड़ रही है. एग्जिट पोल का यह परिणाम कांग्रेस के लिए एक बड़े झटके की तरह हैं.

Exit Poll 2024 Results: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सफाया, सभी 11 सीटों पर भाजपा ने जमाया कब्जा

Exit Polls live updates: जन की बात (Jan ki Baat) के एग्जिट पोल के अनुसार, छत्तीसगढ़ में BJP को सभी 11 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, जबकि कांग्रेस (Congress) का खाता भी नहीं खुलता दुख रहा है. वहीं, इंडिया न्यूज के अनुसार भाजपा को 10 और कांग्रेस को केवल 1 सीट मिलती दिख रही है. 

Exit poll 2024 live: फिर बनेगी मोदी सरकार, 200 का आंकड़ा भी पार करता नहीं दिख रहा इंडिया गठबंधन

Lok Sabha Exit Polls Results Live: लोकसभा चुनाव के 7वें चरण के चुनाव खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आने रहे हैं. अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक केंद्र में भाजपा की तीसरी बार सरकार बनती दिख रही है. इंडिया न्यूज और डी डायनेमिक्स के मुताबिक भाजपा नीत गठबंधन एनडीए को 371 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं, बहुमत का दावा करने वाले कांग्रेस नेती इंडिया गठबंधन को मात्र 125 सीटें और अन्य को 47 सीटें मिलती दिख रही है. इसके अलावा रिपब्लिक भारत पी मार्क के मुताबिक भाजपा नीत गठबंधन एनडीए को 359 सीटें मिल सकती है. वहीं, कांग्रेस नीत इंडिया गठबंधन को 154 और अन्य को 30 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके अलावा, जन की बात के मुताबिक भाजपा नीत गठबंधन एनडीए को 353-368 सीटें मिल सकती है. वहीं, कांग्रेस नीत इंडिया गठबंधन को 141-161 और अन्य को 10-20 सीटें मिलती दिख रही हैं.

Exit Poll 2024 Results: एग्जिट पोल में फिर बन रही है मोदी सरकार

Election 2024 Exit Poll: लोकसभा चुनाव के 7वें चरण के चुनाव खत्म होने के साथ ही एग्जिट पोल के आंकड़े आने शुरू हो गए हैं. इंडिया न्यूज और डी डायनेमिक्स के मुताबिक इस चुनाव में भाजपा नीत गठबंधन एनडीए को 371 सीटें मिलती दिख रही है वहीं, कांग्रेस नेती इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलती दिख रही है. इसके अलावा रिपब्लिक भारत पी मार्क ने भी एग्जिट पोल के आंकड़े जारी कर दिए हैं. इसके मुताबिक भाजपा नीत गठबंधन एनडीए को 359 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस नेती इंडिया गठबंधन को 154 और अन्य को 30 सीटें मिलती दिख रही हैं.

Exit Poll Result 2024:इंडिया गठबंधन को महाराष्ट्र में मिलेंगी इतनी सीटें

Lok Sabha Exit poll result 2024 से पहले दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद शिवसेना (यूबीटी) नेता अनिल देसाई ने दावा किया है कि हमें महाराष्ट्र में 30-35 सीटें और देशभर में 295 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. इसके अलावा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतेगा. 

Exit Polls Results live: कांग्रेस ने Exit Poll से पहले ही जारी किया अपना रिजल्ट

Exit Poll Result 2024 से पहले इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद कांग्रेस नेता सैयद नसीर हुसैन ने बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से भी ज्यादा सीट हासिल करने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि हमें बहुमत के आंकड़े से अधिक सीटें मिल रही है.  हम सरकार बना रहे हैं.  उन्होंने कहा कि यह जमीनी फीडबैक पर आधारित है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बैठक में यह भी निर्णय हुआ है कि हम एग्जिट पोल पर होने वाले बहस में भाग लेंगे.

General election Exit poll 2024: केजरीवाल ने इंडिया गठबंधन को 295+ सीटें मिलने का किया दावा

Exit Poll Results 2024: इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि इंडिया गठबंधन को 295+ सीटें मिलने जा रही हैं और बीजेपी लगभग 220 सीटों पर ही सिमट जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पूरा एनडीए गठबंधन मिलाकर भी बहुमत का आंकड़ा नहीं छू पीएंगा. यानी एनडीए  235 सीटें ही जीत पाएगा. वहीं, इंडिया गठबंधन अपने दम पर एक मजबूत और स्थिर सरकार देने जा रहा है. इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि पीएम फेस पर फैसला 4 जून को होगा.

Exit Poll Results 2024: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने तीसरी बार सरकार बनाने का किया दावा

Exit Poll से पहले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही हमें पूरा भरोसा था कि देश नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री चुनेगा और बीजेपी की सरकार प्रचंड बहुमत से बनेगी.  

Exit Poll 2024 Results: एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस ने किया बड़ा दावा

एग्जिट पोल से पहले कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे  ने 295 सीटें जीतने का किया दावा. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
Exit Poll 2024 LIVE Updates: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का सफाया, एमपी में भाजपा 29 में 28 सीटों पर कर सकती है कब्जा
Odisha gets new Chief Minister after 24 years, Mohan Charan Majhi takes oath as CM
Next Article
ओडिशा को 24 साल के बाद मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ
Close