विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?

Poll of Exit Poll 2024: यदि एक्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो देश में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है हालांकि NDA के 400 पार का टारगेट पूरा होता नहीं दिख रहा है. नतीजों से पहले चुनाव को लेकर मतदान के दौरान किए गए सर्वेक्षणों, यानी एक्जिट पोल्स के नतीजों के आधार पर NDTV ने पोल ऑफ पोल्स किया है. जिसके आकलन के मुताबिक BJP नीत NDA गठबंधन को 361 सीटें, इंडिया गठबंधन की झोली में 145 सीटें और अन्य के खाते में 38 सीटें मिलने की संभावना दिख रही है.

Read Time: 3 mins
NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?

Lok Sabha Election Poll Of Exit Polls: यदि एक्जिट पोल के नतीजे सही साबित हुए तो देश में एक बार फिर मोदी सरकार की वापसी हो रही है हालांकि NDA के 400 पार का टारगेट पूरा होता नहीं दिख रहा है. नतीजों से पहले चुनाव को लेकर मतदान के दौरान किए गए सर्वेक्षणों, यानी एक्जिट पोल्स के नतीजों के आधार पर NDTV ने पोल ऑफ पोल्स किया है. जिसके आकलन के मुताबिक BJP नीत NDA गठबंधन को 361 सीटें, इंडिया गठबंधन की झोली में 145 सीटें और अन्य के खाते में 38 सीटें मिलने की संभावना दिख रही है. हालांकि यहां हम साफ कर दें कि ये फिलहाल EXIT Poll हैं असली नतीजे 4 जून को आएंगे. अब आपको अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल के नतीजे भी बता देते हैं. 

रिपब्लिक भारत मेट्रिज (Republic Bharat Matrize) के एक्जिट पोल के मुताबिक NDA को 353 से 368 सीटें मिल सकती हैं. इंडिया गठबंधन के खाते में 118 से 133 सीटें और अन्य की झोली में 43 से 48 सीटें जाती दिख रही हैं. रिपब्लिक टीवी-पी मार्क (Republic TV-P MARQ) के सर्वेक्षण के अनुसार एनडीए 359, विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन 154 और अन्य को 30 सीटें जीत सकते हैं.

इसी तरह से इंडिया न्यूज डी डायनामिक्स (India News-D Dynamics) के एक्जिट पोल में एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन के खाते में 125 और अन्य को 47 सीटें मिल रही हैं. जन की बात (Jan Ki Baat) के एक्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 362 से 392 सीटें, इंडिया गठबंधन को 141 से 161 सीटें और अन्य को 10 से 20 सीटें मिल सकती हैं.

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल की बात मानें तो एनडीए को 371 सीटें मिलने, INDIA को  125 सीटें मिलने और अन्य के खाते में 47 सीटें आने का अनुमान है. 

दूसरी तरफ दैनिक भास्कर (Dainik Bhaskar) के एक्जिट पोल में NDA को 353 से 368 सीटें, INDIA गठबंधन को 145 से 201 सीटें और अन्य को 33 से 49 सीटें मिल सकती हैं. वहीं न्यूज नेशन (News Nation) का एक्जिट पोल एनडीए को 342 से 378 सीटें दे रहा है. इसी सर्वे में इंडिया गठबंधन को 153 से 169 सीटें और अन्य को 21 से 23 सीटें हासिल हो सकती हैं. 

यहां ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं. कांग्रेस को सिर्फ 52 सीटें मिल सकी थीं. वाईएसआर कांग्रेस ( YRSCP) और द्रमुक (DMK) ने 23-23 सीटें, तृणमूल कांग्रेस ने 22 और शिवसेना ने 18 सीटें जीती थीं. जनता दल यूनाईटेड (JDU) ने 16 सीटें, समाजवादी पार्टी ने 5 सीटें और बीएसपी ने 10 सीटें जीतने में सफलता हासिल की थी.

ये भी पढ़ें: India Elections 2024 Poll of Exit Poll Results: MP में BJP को 28 कांग्रेस को 1 सीट, पिछले चुनाव जैसा परिणाम?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
India Elections 2024 Poll of Exit Poll Results: MP में BJP को 28 कांग्रेस को 1 सीट, पिछले चुनाव जैसा परिणाम?
NDTV Poll of Exit Polls: देश में तीसरी बार बन रही है मोदी सरकार, जानिए क्या है सारे एक्जिट पोल्स का निचोड़?
Gautam Adani overtook Mukesh Ambani, again became Asia's richest person, Bloomberg Billionaires Index released the data
Next Article
Bloomberg Billionaires Index: गौतम अदाणी फिर बने एशिया के सरताज, मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ बने सबसे रईस शख्स
Close
;