विज्ञापन

8th Pay Commission: मिल सकती है बड़ी खुशखबरी... केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर ये है नया अपडेट

Wage Revision of Central Government: पिछला वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था. अब 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन को लेकर चर्चा जोर पकड़ रही है. इसको लेकर अटकलें है कि केंद्र सरकार में कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आ सकती है. 

8th Pay Commission: मिल सकती है बड़ी खुशखबरी... केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर ये है नया अपडेट
8th Central Pay Commission को लेकर वित्त राज्य मंत्री ने दी जानकारी

Central Government 8th Pay Commission: 8वां वेतन आयोग जल्द ही लागू किया जाना है. इसको लेकर बाजार में चर्चाएं बहुत तेज हो चुकी हैं. हर दूसरा आदमी इसको लेकर बातें कर रहा है. लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि 8वें वेतन आयोग के कार्यान्वयन के लिए कोई ठोस समय सीमा फिलहाल नहीं है. आम तौर पर पिछले वेतन आयोग के लागू होने के लगभग 10 साल बाद इसके गठन की उम्मीद है. बता दें कि 2016 में 7वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू हुआ था. 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन को लेकर चर्चा जोर पकड़ रही है.

ये भी पढ़ें :- Rakshabandhan को लेकर Delhi Metro ने किया बड़ा ऐलान, जानें-क्या है रणनीति

दो अभ्यावेदन आए सामने (Representations for 8th Pay Commission)

बाजार में गर्म चर्चाओं के बीच इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार को हाल ही में 8वीं सीपीसी के गठन के लिए दो रिप्रेजेनटेशन प्राप्त हुए हैं. लेकिन, सरकार ने यह साफ कर दिया है कि इस तरह का कोई भी प्रस्ताव  फिलहाल विचाराधीन नहीं है. संसद को भी इसको लेकर पिछले महीने सूचित किया गया था. राज्यसभा में एक लिखित उत्तर देते हुए वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा, 'जून 2024 में 8वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के लिए दो अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं. वर्तमान में सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है.' उल्लेखनीय है कि 8वें वेतन आयोग को 1 जनवरी 2026 को लागू किया जाना है. 

ये भी पढ़ें :- पिता के खिलाफ थाने पहुंचा पांच वर्षीय मासूम, बोला पुलिस वाले अंकल पापा करते हैं... थाने में बंद करो

क्यों की जाती है वेतन आयोग गठित (Reason for 8th Pay Commission)

नियम के अनुसार, केंद्र सरकार हर 10 साल के अंतराल पर सरकारी कर्मचारियों के पारिश्रमिक को संशोधित करने के लिए वेतन आयोग का गठन करती है. भारत में महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मुद्रास्फीति के कारण उनके वेतन के वास्तविक मूल्य में कमी की भरपाई के लिए किया जाता है. महंगाई दर के आधार पर DA की दर को हर छह महीने में समय-समय पर संशोधित भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें :- Europe की सबसे ऊंची चोटी पर पहुंचा 'एक पेड़ मां के नाम' का संदेश, पूर्व विधायक पारुल ने ऐसे किया ये कारनामा

कोविड में प्रभावित हुआ था डीए का संशोधन (Central Pay Commission during Covid)

ET की रिपोर्ट की मानें, तो 7वें वेतन आयोग का गठन 1 जनवरी 2016 को किया गया था, लेकिन इसकी सिफारिशें फरवरी 2014 से ही सामने आने लगी थी. केंद्र सरकार ने कोविड महामारी के दौरान 18 महीने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) और केंद्रीय पेंशनभोगियों के महंगाई राहत (डीआर) पर रोक लगा दी थी. इस साल संसद के मानसून सत्र में 18 महीने के डीए और डीआर एरियर का भुगतान न किए जाने का मुद्दा फिर से उठाया गया.

ये भी पढ़ें :- MP: मोहन भइया के लिए बहनों का बरसा प्रेम, दिया ऐसा गिफ्ट कि हक्के-बक्के रह गए CM

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rakshabandhan को लेकर Delhi Metro ने किया बड़ा ऐलान, जानें-क्या है रणनीति
8th Pay Commission: मिल सकती है बड़ी खुशखबरी... केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन संशोधन पर ये है नया अपडेट
Super Moon first of the year will be seen in India on the evening of August 19 this is its special feature
Next Article
Super Moon: 19 अगस्त की शाम भारत में दिखेगा साल का पहला 'सुपरमून', ये है इसकी खास बात 
Close