विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV PUBLIC OPINION: बिहार में सियासी उलटफेर के बाद जनता किसे देगी वोट? किसका पलड़ा भारी? जानें...

Bihar Politics Public Survey: NDTV और प्रश्नम की टीम ने बिहार में एक पब्लिक ओपिनियन सर्वे किया. जिसमें बिहार के लोगों से यह जानने की कोशिश की गई कि आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में वे किसे वोट देने वाले हैं.

NDTV PUBLIC OPINION: बिहार में सियासी उलटफेर के बाद जनता किसे देगी वोट? किसका पलड़ा भारी? जानें...
फाइल फोटो

NDTV Public Survey in Bihar: बिहार में सियासी उलटफेर को जहां एक तरफ आलोचना की गई, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोगों ने इसे नीतीश कुमार की चालाकी करार दी. नीतीश कुमार के पलटी मारने के बाद से उनके राजनीतिक भविष्य को लेकर चर्चा काफी तेज हो गई है. कई लोग कयास लगा रहे हैं कि बार-बार पलटी मारने से नीतीश कुमार की छवि खराब हुई है और इसका खामियाजा उन्हें आने वाले चुनावों में भुगतना पड़ेगा. वहीं कई लोग नीतीश कुमार और बीजेपी की इस सियासी उलट-पुलट का समर्थन कर रहे हैं.

इन्हीं सब सवालों के जवाब ढूंढने के लिए NDTV और प्रश्नम ने मिलकर एक पब्लिक ओपिनियन सर्वे किया. जिसमें हमने बिहार के लोगों से यह जानने की कोशिश की कि आने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में वे किसे वोट देने वाले हैं? आखिर इस उलटफेर का फायदा किस पार्टी को होगा?

सियासी उलटफेर के बाद बिहार की जनता किसके साथ?

NDTV और प्रश्नम के सर्वे में सामने आया कि इस सियासी उथल-पुथल के बावजूद बिहार की जनता बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन के साथ है. आने वाले लोकसभा चुनाव में बिहार की 53 फीसदी जनता नीतीश कुमार और बीजेपी के गठबंधन को वोट देते दिख रही है, जबकि आरजेडी और कांग्रेस के गठबंधन को महज 23 प्रतिशत लोगों के वोट मिलते दिखाई दे रहे हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव की बात करें तो, इस सर्वे में बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन को 54 फीसदी लोगों ने वोट देने की बात कही, जबकि आरजेडी और कांग्रेस के गठबंधन को सिर्फ 27 फीसदी लोगों ने चुना.

Latest and Breaking News on NDTV

सियासी उलटफेर से पहले बिहार की जनता किसके साथ थी? 

NDTV और प्रश्नम के इस सर्वे में बिहार की पिछली राजनीतिक परिस्थिति के अनुसार भी सवाल किए गए. हमने जनता से पूछा कि अगर पहले की तरह बिहार में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस का गठबंधन बना रहता तो वे लोकसभा चुनाव में किसे वोट देते? इस सवाल के जवाब में बिहार के लोगों की मिली-जुली राय देखने को मिली. एनडीए को बिहार के 35 फीसदी लोगों ने वोट देने की बाद कही, जबकि आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस के महागठबंधन को भी 35 फीसदी लोगों ने सपोर्ट किया. वहीं 10 फीसदी लोग अन्य को वोट देना पसंद करेंगे.

वहीं 2025 के विधानसभा चुनाव के लिए यही सवाल पूछने पर जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन को फायदा मिलता हुआ दिखाई दिया. विधानसभा चुनाव में बिहार की 41 फीसदी जनता ने जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस के महागठबंधन को वोट देने की बात कही, जबकि एनडीए को 38 फीसदी लोगों ने चुना. वहीं 7 फीसदी लोगों ने अन्य को वोट देने की बात कही.

Latest and Breaking News on NDTV

कहां देखें इस सर्वे के विस्तृत नतीजे?

आपको बता दें कि NDTV और प्रश्नम का यह सर्वे बिहार की 238 विधानसभा सीटों पर 30 जनवरी, 2024 को किया गया था. इस सर्वे में 1447 वोटर्स का सेंपल लिया गया. जिसमें 54 फीसदी पुरूष मतदाता शामिल थे, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 46 प्रतिशत थी. इस सर्वे के विस्तृत नतीजे NDTV इंडिया पर रात 9 बजे दिखाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें - Naxalism in Chhattisgarh: हमास की राह पर नक्सली, सुरक्षा बलों पर हमले के लिए बिछा रहे हैं सुरंगों का जाल

पढे़ं दिवाकर मुक्तिबोध का कॉलम- नक्सल समस्या पर नई पहल: मान जाओ,वर्ना मारे जाओगे !

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
NDTV PUBLIC OPINION: बिहार में सियासी उलटफेर के बाद जनता किसे देगी वोट? किसका पलड़ा भारी? जानें...
Odisha gets new Chief Minister after 24 years, Mohan Charan Majhi takes oath as CM
Next Article
ओडिशा को 24 साल के बाद मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ
Close
;