विज्ञापन
Story ProgressBack

naxalite in Chhattisgarh: क्या हमास की राह पर हैं नक्सली? जवानों पर हमले के लिए बिछा रहे हैं सुरंगों का जाल

Chhattisgarh News:  छत्तीसगढ़ में जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली लगातार रणनीति बदल रहे हैं. दंतेवाड़ा के इलाके में जवानों ने नक्सलियों के मंसूबे को नाकाम किया है. यहां करीब 80 मीटर की सुरंग जवानों ने खोज निकाली है. नक्सलियों की बनाई यह अब तक की सबसे बड़ी सुरंग है. 

Read Time: 3 mins
naxalite in Chhattisgarh: क्या हमास की राह पर हैं नक्सली? जवानों पर हमले के लिए बिछा रहे हैं सुरंगों का जाल

Naxalites Built a Tunnel : दुनिया के शक्तिशाली देश माने जाने वाले इजरायल को फिलिस्तीन के हमास लड़ाकों ने सुरंगों के जाल के जरिए नाकों चने चबवा रखा है. कुछ ऐसे ही सुरंग छत्तीसगढ़ में भी नक्सलियों ने बिछाना शुरू कर दिया हैं, हालांकि अभी जो पता चला है वो बेहद की छोटे इलाके में है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या नक्सलियों ने भी अब हमास का रास्ता अपनाना शुरू कर दिया है? दरअसल नक्सली छत्तीसगढ़ के बस्तर में सुरंगों का जाल बिछाने में जुट गए हैं. ऐसे ही एक सुरंग का सुरक्षा बलों ने पता लगाया है, जो लगभग 70-80 मीटर लंबी बताई जा रही है.

सुकमा के टेकलगुड़ा (Tekalguda) में नक्सलियों ने मंगलवार को सुरक्षा बलों पर बड़ा हमला किया. इसके साथ ही दंतेवाड़ा- बीजापुर बॉर्डर पर भी नक्सलियों ने ऐसी ही तैयारी कर रखी थी, लेकिन जवानों ने यहां नक्सलियों की मंसूबे को नाकाम कर दिया है. यहां  जवानों ने नक्सलियों की ओर से बनाए गए कई स्पाइक होल्स बरामद किए हैं. इसके साथ ही जवानों ने नक्सलियों (Naxalites) की बनाई करीब 80 मीटर की एक सुरंग भी खोज निकाली है. ये नक्सलियों की बनाई अब तक की सबसे बड़ी सुरंग बताई जा रही है. 

अब तक की सबसे बड़ी सुरंग 

दरअसल, नक्सलियों के खिलाफ सर्चिंग अभियान पर बीजापुर बॉर्डर पर गए दंतेवाड़ा पुलिस के जवानों को एक लम्बी सुरंग दिखाई दी. इसे देखकर जवान खुद हैरान रह गए. जवानों ने जब देखा, तो यह करीब 70-80 मीटर की सुरंग थी. आसपास के इलाके की सर्चिंग में उन्हें स्पाइक होल्स (Spike holes) भी मिले. दंतेवाड़ा के एडिशनल एसपी आर के बर्मन ने बताया कि अमूमन नक्सली विस्फोटक छिपाने या जवानों पर हमला करने के बाद छिपने के लिए इस तरह की सुरंगे बनाते हैं.अभी जो सुरंग मिली है, इसकी लम्बाई करीब 80 मीटर की है. इसे बनाने में नक्सलियों को करीब डेढ़ से 2 महीने का वक़्त लगा होगा. नक्सलियों के सारे मंसूबों को हमने नाकाम कर दिया है. 

ये भी पढ़ें Naxal Attack : नक्सली हमले में घायल हुए जवानों से मिले सीएम विष्णुदेव, बोले- अब तो ये काम करके ही रहेंगे

स्पाइक होल्स में भी फंसाने की तैयारी 

इतना ही नहीं बस्तर के जंगलों में सर्चिंग पर निकले जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली बड़ी संख्या में  स्पाइक होल्स बनकर रखते हैं. साल 2015 में दंतेवाड़ा पुलिस ने 100 से ज्यादा स्पाइक होल्स बरामद किए थे. इसके अलावा भी समय-समय पर जवान स्पाइक होल बरामद करते रहते हैं. Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें Income Tax Raid in Chhattisgarh: पूर्व कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत के घर इनकम टैक्स की रेड, सर्वे अब भी है जारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MCB News: पति के मौत के बाद सालों भटकती रही पत्नी, फिर कहीं जाकर ऐसे मिली मुआवजे की राशि
naxalite in Chhattisgarh: क्या हमास की राह पर हैं नक्सली? जवानों पर हमले के लिए बिछा रहे हैं सुरंगों का जाल
Deputy Chief Minister Arun Sao inaugurated works worth three crores and performed Bhoomi Pujan planted trees for environmental protection
Next Article
Chhattisgarh News: डिप्टी सीएम साव ने दुर्ग जिले को दिया तीन करोड़ का तोहफा, बोले-शहर के लिए तैयार है स्पेशल प्लान
Close
;