विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2022

किडनी के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीजें, Kidney को अंदर तक बना देती हैं खोखला

Kidney Health: जाने-अनजाने में हर दिन आपकी डाइट में कई ऐसी चीजें शामिल होती हैं, जो आपकी किडनी के लिए खतरनाक हो सकती हैं. अगर इनको अवॉयड न किया जाए तो किडनी के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

Read Time: 5 mins
किडनी के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीजें, Kidney को अंदर तक बना देती हैं खोखला
Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने के लिए कभी न करें इन चीजों का सेवन,

foods To Avoid For Healthy Kidneys: किडनी शरीर के सबसे अहम अंग में से एक है. यह विषाक्त तत्वों को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है. शरीर के मिनिरल्स को भी रेग्यूलेट करने में किडनी की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. एक तरह से माना जाए तो किडनी शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है. इसलिए जरूरी है कि किडनी की सेहत का ख्याल रखा जाए. क्योंकि अगर किडनी को समस्या होती है तो कई तरह की गंभीर बीमारियां होने लगती है. हेल्थ एक्सपर्ट ने किडनी की होने वाली बीमारियों को चार स्थितियों में बांटा है. किडनी स्टोन, एक्यूट किडनी इंजरी, क्रोनिक किडनी डिजिज और एंड स्टेज रेनल डिजिज इसमें शामिल है. अगर आप अपनी किडनी को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो खाने में कुछ चीजों को अवॉयड करनी चाहिए. आइए जानते हैं कौन-कौन सी चीजें किडनी के लिए खतरनाक होती है.

किडनी को डैमेज करने वाली चीजें | Things That Damage The Kidneys

1) फ्रोजन पिज्जा से बना लें दूरी

अगर पिज्जा खाने के शौकिन हैं तो आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए. क्योंकि सफेद ब्रेड क्रस्ट, उच्च सोडियम टमाटर सॉस, पनीर, और प्रोसेस्ड मांस जैसे सॉस या फिर पेपरोनी से तैयार पिज्जा किडनी की सेहत को बिगाड़ने का काम करते हैं. इसमें सोडियम की ज्यादा मात्रा पाई जाती है. यह क्रोनिक किडनी डिजिज वाले मरीजों की सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं.

बॉडी के इन पार्ट्स में भी हो सकता है कैंसर, इन लक्षणों को न करें इग्नोर

2) सूप बिगाड़ सकती है सेहत

कई लोग सूप का सेवन ज्यादा करते हैं. सर्दी या फ्लू होने या गले में खराश को कम करने के लिए सूप का सेवन किया जाता है. सूप में मौजूद नमक शरीर में सोडियम के लेवल को बढ़ा सकता है. यह किडनी की सेहत के लिए कतई ठीक नहीं है. बाजार में जो चिकन सूप मिलता है, उसके एक कप में ही 800 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम पाया जाता है. इसलिए इस सूप को अवॉयड करना चाहिए. 

​3) फ्रेंच फ्राइज से करें परहेज

​फ्रेंच फ्राइज किडनी के लिए खतरनाक हो सकती है. ज्यादा देर तक तेल में तले गए आलू किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में फ्रेंच फ्राइज़, हैश ब्राउन, पोटैटो चिप्स या पोटैटो पैनकेक जैसी खाने की चीजों को डाइट की लिस्ट से हटा देनी चाहिए. आलू में पाया जाने वाला पोटैशियम किडनी की सेहत के लिए खतरनाक होता है. कई बार तो इसे खाने से किडनी फेल भी हो सकती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डीप फ्राइड फूड भी किडनी को लिए नुकसानदायक होता है.

हाई या लो ब्लड प्रेशर कम होने पर तुरंत खाएं ये चीजें

4) ​सोया सॉस

सोया सॉस हाई लेवल सोडियम सॉस है. इनमें प्रति चम्मच में ही 950 मिलीग्राम सोडियम पाया जाता है. यह किडनी को अंदर से खोखला बना देता है. अगर आप अपने खाने में सोया सॉस का इस्तेमाल करते हैं तो इसे आज से ही अवॉयड करें.

5) प्रोसेस्ड चिकन से तौबा

बेकन, सॉसेज, हॉट डॉग, डेली मीट और बर्गर पैटीज किडनी को कई तरह से गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह बेहद ही खतरनाक होते हैं. इसमें सोडियम की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 2,300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर इससे ज्यादा सोडियम का इस्तेमाल किया जाए तो यह किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, पशुओं के मांस से मिलने वाले प्रोटीन किडनी संबंधित बीमारियों के होने के खतरे को कई गुना तक बढ़ा सकता है.

सावधान! अगर आप भी करते हैं रूम हीटर का इस्तेमाल तो हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Best Summer Fruit: गर्मियों में इस फल को बनाएं सेहत का साथी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
किडनी के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीजें, Kidney को अंदर तक बना देती हैं खोखला
Health Benefits Of Drinking Water On An Empty Stomach
Next Article
Drinking Water On An Empty Stomach? कितना सुरक्षित है सुबह खाली पेट पानी पीना? जानें इससे होने वाले 5 फायदे...
Close
;