विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

किडनी को बहुत बुरी तरह डैमेज करती हैं ये 5 चीजें, इन्हें आज से ही खाना छोड़ दें

Worst foods for kidney: कुछ चीजें किडनी को कमजोर बना सकती हैं. अगर इन्हें जल्द ही अवॉइड न किया जाए तो आगे चलकर ये परेशानी का सबब बन सकती हैं.

Read Time: 3 min
किडनी को बहुत बुरी तरह डैमेज करती हैं ये 5 चीजें, इन्हें आज से ही खाना छोड़ दें
kidney Health: कुछ चीजें किडनी को डैमेज कर सकती हैं.

Kidney Health: हम कभी भी अपनी किडनी हेल्थ के बारे में नहीं सोचते हैं. जबकि हम डाइट में ऐसी चीजों को अक्सर शामिल कर लेते हैं जो किडनी को डैमेज कर सकती हैं. जाने अनजाने में किडनी हम ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो किडनी को नुकसान पहुंचा देती हैं. किडनी मानव शरीर में सबसे जरूर अंग हैं. ये शरीर से गंदगी को फिल्टर करने का काम करती हैं. वे हमारे खून में पानी, नमक और मिनरल्स का हेल्दी बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करती हैं, जो हेल्दी रहने के लिए जरूरी है. अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो यहां कुछ फूड्स हैं जिन्हें आपको खाना बंद कर देना चाहिए:

किडनी को डैमेज कर सकती हैं ये चीजें | What Foods Damage your Kidneys

1. फ्रेंच फ्राइज

कुछ तला भुना हमारी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. फ्रेंच फ्राइज, हैश ब्राउन, पोटैटो चिप्स या पोटैटो पैनकेक जैसी चीजें खाने से किडनी को नुकसान हो सकता है. आलू में पाया जाने वाला पोटैशियम किडनी की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डीप फ्राइड फूड किडनी की सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होते हैं.

2. ​सोया सॉस

सोया सॉस में बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है. इसका ज्यादा मात्रा में सेवन किडनी को अंदर से खोखला बना सकता है. अगर आप अपने खाने में सोया सॉस का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसे आज से ही खाना बंद कर देना चाहिए.

soya sauce

3. प्रोसेस्ड चिकन

प्रोसेस्ड चिकन में सोडियम होता है जो किडनी के लिए नुकसानदायक माना जाता है. अगर ज्यादा मात्रा में सोडियम का इस्तेमाल किया जाए तो यह किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

4. फ्रोजन पिज्जा

अगर आप पिज्जा खाने के शौकीन हैं तो आपको इससे दूरी बना लेनी चाहिए. व्हाइट ब्रेड, हाई सोडियम टमाटर सॉस, पनीर और प्रोसेस्ड मीट से तैयार पिज्जा किडनी की सेहत को बिगाड़ने का काम कर सकता है.

5. सूप

अगर आप सूप को हेल्दी मानकर इसका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो जान लें कि ये किडनी की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. सूप में मौजूद नमक शरीर में सोडियम के लेवल को बढ़ाने का काम कर सकता है. ये किडनी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close