विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 23, 2023

आपकी रोज की ये बुरी आदतें किडनियों को कर सकती हैं खराब, इन Habits को आज से बदल दें

Bad Habits For Kidney: यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जो आपकी किडनियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Read Time: 3 mins
आपकी रोज की ये बुरी आदतें किडनियों को कर सकती हैं खराब, इन Habits को आज से बदल दें
किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए आज ही छोड़ दें अपनी ये आदतें.

Kidneys Health: किडनियां मानव शरीर के योद्धा हैं. वे शरीर से गंदगी और एक्स्ट्रा लिक्विड को हटाने में बड़ी भूमिका निभाती हैं. किडनियां हमारे खून में पानी, सॉल्ट और मिनरल्स का एक हेल्दी बैलेंस बनाए रखने में भी मदद करती हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अनहेल्दी खाने से किडनी के कामकाज में बाधा पैदा हो सकती है. यहां कुछ आदतों के बारे में बताया गया है जो आपकी किडनियों को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिन्हें आपको जल्द बदलने पर विचार करना चाहिए.

किडनी हेल्थ को इफेक्ट करने वाली आदतें | Habits that affect kidney health

1. दर्द निवारक दवाएं

दर्द निवारक दवाएं आपके दर्द को कम कर सकती हैं, लेकिन वे किडनी को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. खासकर अगर आपको पहले से ही किडनी की बीमारी है.

2. नमक-शकर का ज्यादा सेवन

हाई सोडियम ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है और बदले में आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. नमक के बजाय जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ अपने भोजन का स्वाद लें. समय के साथ आपको अपने भोजन में एक्स्ट्रा सोडियम का उपयोग करने से बचना आसान हो सकता है.

si8qj668

Photo Credit: iStock

3. प्रोसेस्ड फूड खाएं

किडनी की बीमारी वाले बहुत से लोगों को अपनी डाइट में फास्फोरस को सीमित करने की जरूरत होती है. कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बिना किडनी की बीमारी वाले लोगों में प्रोसेस्ड फूड्स से भरपूर फास्फोरस का सेवन उनकी किडनी और हड्डियों के लिए हानिकारक हो सकता है.

4. पर्याप्त पानी न पीना

अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपकी किडनियों को शरीर से सोडियम और टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद मिलती है. बहुत सारा पानी पीना भी दर्दनाक किडनी स्टोन से बचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

5. अच्छी नींद न लेना

एक अच्छी रात का आराम आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और यह आपकी किडनी के लिए भी जरूरी है. इसलिए हमेशा 7 से 9 घंटे की नींद लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गले की खराश से राहत दिलाने के लिए 5 देसी नुस्खे, किचन की ये चीजें दिलाएंगी जल्द आराम
आपकी रोज की ये बुरी आदतें किडनियों को कर सकती हैं खराब, इन Habits को आज से बदल दें
If you have bloating during periods, make these foods your friend to get instant relief from bloating.
Next Article
पीरियड्स में ब्लोटिंग हो तो सूजन से तुरंत राहत पाने के लिए इन फूड्स को बना लें अपना दोस्त
Close
;