विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 25, 2023

चेहरे पर इन कारणों से आ जाती है सूजन, जानिए Face Swelling को ठीक करने के कारगर उपाय

चेहरे पर सूजन आना कोई बीमारी नहीं है बल्कि कई बीमारियों की वजह से चेहरे पर सूजन आ सकती है. यहां सूजन को घटाने के कुछ उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
चेहरे पर इन कारणों से आ जाती है सूजन, जानिए Face Swelling को ठीक करने के कारगर उपाय
चेहरे की सूजन को कम करने के लिए सोडियम का सेवन कम करें.

Face Swelling: चेहरे पर सूजन आने के कई कारण हो सकते हैं. चेहरे पर ये सूजन दो से तीन घंटे तक बनी रह सकती है जिसकी वजह से कई बार चेहरा भी खराब दिखता है. हालांकि चेहरे पर सूजन आना कोई बीमारी नहीं है बल्कि कई बीमारियों की वजह से चेहरे पर सूजन आ सकती है. बहुत से लोग चेहरे पर सूजन देख कर घबरा जाते हैं लेकिन परेशान न हो इसे आप घर पर कुछ उपायों की मदद से ठीक कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि चेहरे पर सूजन क्यों आती है.

चेहरे पर सूजन आने के कारण | Causes of Swelling On Face

1. रात को ज्यादा शुगरी या नमकीन चीजें खा लें तो

रात के समय मीठे का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रात को खाने में ज्यादा मीठा या नमक का सेवन करने से भी चेहरे पर सूजन की समस्या हो सकती है.

2. हार्मोनल बदलाव के कारण भी हो सकती सूजन

हार्मोनल बदलाव के कारण चेहरे पर सूजन हो सकती है. पीरियड्स के दौरान शरीर में प्रोजेस्टेरोन हार्मोन बढ़ जाता है जिसकी वजह से पीएमएस के लक्षणों के साथ ही चेहरा फूला हुआ दिखाई दे सकता है.

 3. किडनी की बीमारी होने पर

किडनी शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालती है. अगर शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है तो ये टॉक्सिन शरीर में ही जमा हो जाते हैं, जिस कारण से सुबह चेहरे पर सूजन दिखाई दे सकती है.

चेहरे की सूजन को घटाने के उपाय | Ways to reduce facial swelling

1. नमक कम खाएं

नमक को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन डाइट में नमक का अधिक सेवन आपके चेहरे पर सूजन आने की वजह बन सकता है. नमक शरीर में पानी को बनाए रखता है जिससे चेहरे पर सूजन आ सकती है.

2. फाइबर खाएं

अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें. पपीते को डाइट में शामिल किया जा सकता है, क्योंकि पपीते में फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो त्वचा में पानी को जमने से रोक सकते है.

3. मसाज कर सकते हैं

मॉइस्चराइजर या तेल का प्रयोग कर चेहरे की मसाज कर सकते हैं. इससे चेहरे की सूजन को कम कर सकते हैं. चेहरे पर मसाज से सूजन को कम किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Winter Fruits : सर्दियों में कीजिए इन फलों का सेवन, बदलते मौसम में सर्दी-बुखार से रहेंगे दूर
चेहरे पर इन कारणों से आ जाती है सूजन, जानिए Face Swelling को ठीक करने के कारगर उपाय
Health News: How to identify adulterated sweet potatoes? Food Safety Department's method made it easy, know the complete process?
Next Article
Health News : म‍िलावटी शकरकंद की कैसे करें पहचान? फूड सेफ्टी विभाग ने इसे बनाया आसान, जानिए पूरी प्रोसेस?
Close
;