विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये एक फल, तुरंत मिलेगी राहत

High Blood Pressure Diet: इसमें कोई शक नही है कि फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. बेरी फ्रूट्स में ब्लूबेरी (Blueberries) की भी गिनती हेल्दी फ्रूट्स में ही होती है. यह फल कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. जो हाई बीपी की समस्या में लाभदायी होता है.

Read Time: 5 min
High Blood Pressure: हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये एक फल, तुरंत मिलेगी राहत
ब्लूबेरी हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.

High Blood Pressure Diet: इसमें कोई शक नही है कि फल हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. बेरी फ्रूट्स में ब्लूबेरी (Blueberries) की भी गिनती हेल्दी फ्रूट्स में ही होती है. यह फल कई एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. कई स्टडीज में सामने आया है कि ब्लूबेरी आपको हेल्‍दी रखने, ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने और याददाश्‍त को बढ़ाने में भी लाभदायी हो सकती है. दूसरे फलों की तुलना में ब्लूबेरी में ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. ब्लूबेरी पर पांच अध्ययन हुए ‘द जर्नल्स ऑफ जेरोन्टोलॉजी', ‘सीरीज ए: बायोलॉजिकल साइंसेज' और ‘मेडिकल साइंसेज' में पब्‍लिश हुए थे, जिनमें ब्लूबेरी के सेवन से होने वाले हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में बताया गया था. 

क्या ब्लड प्रेशर के लिए ब्लूबेरी फायदेमंद है? 

एक स्टडी में बताया गया है कि हर दिन अगर आप एक कप ब्लूबेरी खाते हैं तो ये आपके सिस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. ब्लूबेरी ब्लड सेल्स के कामकाज में सुधार कर सकती है. इस फायदे के लिए इसमें पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एंथोसायनिन को लाभदायी माना जा सकता है.

एक स्टडी में इस फल को ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी गई है. ब्‍लड प्रेशर के लेवल को नॉर्मल बनाए रखना जरूरी होता है, क्योंकि इसका बढ़ना हार्ट के लिए खतरनाक हो सकता है और स्ट्रोक और दिल के रोगियों के लिए जोखिम बढ़ा सकता है.

हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के टिप्स:

1. नमक कम खाएं: नमक में सोडियम पाया जाता है जो ब्‍लड प्रेशर को बढ़ाने में मदद करता है. लेकिन जिन लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर रहता है उनको कम नमक का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव से भरे हुए प्रोसेस्‍ड और पैकेज्ड फूड आइटम्स का सेवन भी नहीं करना चाहिए.

2. वेट को मेनटेन रखें: हाई ब्‍लड प्रेशर के रोगियों को चाहिए कि वो अपने वजन को कंट्रोल में रखें. वजन का बढ़ना भी हाई बीपी की समस्या को बढ़ा सकता है.

akvq02e8

Photo Credit: iStock

3. एक्सरसाइज: अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करें. अगर आप अपने रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करते हैं तो यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और आपको हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

4. हेल्‍दी खाना: हाई बीपी वाले लोगों को अपनी डाइट का भी ध्यान रखना चाहिए. उनको प्रोसेस्ड, पैकेज और डीप फ्राइड खाने वाली चीजों से दूरी बनाना ही बेहतर है. ये आमतौर पर सोडियम और कई ऐसे प्रिजर्वेटिव से भरे हुए होते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इसके अलावा उनको अपनी डाइट में पोटेशियम फूड आइटम्स जैसे केला, एवोकाडो, खुबानी, आलूबुखारा को शामिल करना चाहिए ये सोडियम के नकारात्मक पोटेशियम इफेक्‍ट को कम करने में मदद करते हैं.

5. अच्छी नींद लें: अगर आप स्ट्रेस में रहते हैं तो इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ता है. सही समय से सोना और जगना आपकी सेहत पर असर डालता है. नींद की कमी होना भी आपको कई बीमारियों की चपेट में ला सकती है. इसलिए बेहतर है कि ऐसे लोग अपना एक शेड्यूल बनाएं और प्रॉपर नींद लें. 

e2vfc5e

Photo Credit: iStock

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.) 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close