विज्ञापन
Story ProgressBack

Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...

ब्लूबेरी खाने से आपको लाजवाब फायदे (You get amazing benefits by eating blueberries) मिलते हैं, ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

Read Time: 2 mins
Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...
You get amazing benefits by eating blueberries

Blueberry benefits in hindi: फलों का सेवन करना शरीर के लिए बहुत जरूरी है और गर्मियों में रसेदार फलों का सेवन करने से बॉडी हाइड्रेट रहती है. साथ ही और भी कई प्रकार के फायदे भी होते हैं. उन्ही फलों में से एक है ब्लूबेरी. ब्लूबेरी खाने से आपको लाजवाब फायदे (You get amazing benefits by eating blueberries) मिलते हैं, ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. आइए जानते हैं ब्लूबेरी से आपको क्या-क्या फायदें मिल सकते हैं..

वजन घटाने में सहायक

ब्लूबेरी में कैलरी की मात्रा कम होती है और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसका सेवन करने से वजन नहीं बढ़ता है और पेट काफी देर तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग नहीं करते हैं तो वेट लॉस में भी ये आपकी मदद करता है.

हार्ट के लिए

ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, दिल से जुड़ी कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में ब्लूबेरी मदद करता है. इसका सेवन करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा नहीं होता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन B6 अधिक मात्रा में होता है. जो आंतों को हेल्दी बनाने का काम करता है.

पाचन तंत्र मजबूत करने में

ब्लूबेरी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसका सेवन करने से डाइजेशन अच्छा होता है और पेट में हो रहे दर्द, एसिडिटी, गैस, अपच दूर करने में भी मदद मिलती है.

स्ट्रेस कम करने में सहायक

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट ब्रेन के लिए फायदेमंद होते हैं. स्ट्रेस को कम करने में भी ब्लूबेरी आपकी मदद कर सकती है, इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने का काम करते हैं.

बढ़ती उम्र को रोकने में

ब्लूबेरी में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई और कई शानदार एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, ये बढ़ती उम्र को भी रोकते हैं और त्वचा को हेल्दी बनाते हैं.

यह भी पढ़ें: KKR vs SRH: अगर ये खिलाड़ी चले तो केकेआर बन जाएगा IPL चैंपियन, एक ने तो बिना गेंद और बल्ले के दिया है योगदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ज्यादा Moisturizer लगाने से Skin को होते हैं ये गंभीर नुकसान, आप भी जान लीजिए
Blueberry Benefits: वजन घटाने से लेकर स्किन और हार्ट के लिए फायदेमंद है ब्लूबेरी, जानिए...
Take away the hassle of breakfast, make these healthy breakfasts in a jiffy
Next Article
Healthy Breakfast: सुबह के नाश्ते की झंझट करें दूर, इन डिश को चुटकियों में बनाएं
Close
;