विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

डायबिटीज में केला खा सकते हैं या नहीं? यहां जानिए सेहत पर पड़ता है कैसा असर

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड (Fiber Rich Food) जरूर शामिल करें. तो चलिए जानते हैं कि डाइबिटीज में केला खा सकते हैं या नहीं?

Read Time: 4 min
डायबिटीज में केला खा सकते हैं या नहीं? यहां जानिए सेहत पर पड़ता है कैसा असर
डायबिटीज में कौन से फल खा सकते हैं.

Diabetes: शरीर में ब्लड शुगर (Blood Suagr) की मात्रा के असंतुलित  होने से डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज में डॉक्टर हमेशा खाने पर परहेज करने की सलाह देते हैं. कई ऐसी चीजें होती हैं जिनका सेवन डायबिटीज में नहीं करना चाहिए. खासतौर से कई फल ऐसे हैं जिनको सेहत के लिए तो फायदेमंद माना जाता है लेकिन उनको डायबिटीज में खाया जा सकता है या नहीं इसको लेकर के लोगों के मन में कंफ्यूजन रहता है. कई लोग डाइबिटीज में केले (Banana) खाने को लेकर सवाल करते है कि डाइबिटीज में केला खाना चाहिए (Banana Should Be Eaten In Diabetes) या नहीं? ऐसे में डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट (Diabetes Diet) का विशेष ध्यान रखना चाहिए. शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Suagar Level) को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेनी जरूरी होती है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में फाइबर रिच फूड (Fiber Rich Food) जरूर शामिल करें. तो चलिए जानते हैं कि डाइबिटीज में केला खा सकते हैं या नहीं? कई डायबिटीज रोगियों का सवाल होता है कि ब्लड शुगर में कौन से फल खाने चाहिए और कौन से फल नहीं.

आपके मन में उठने वाले इन सवालों का जवाब आपको यहां मिलेंगे. केले में जितने भी तरह के कार्बोहाइट्रेड पाए जाते हैं, वह शुगर का ही एक प्रकार होते हैं. यही वजह है कि केला काफी मीठा होता है. 

9e30p4ro

डायिबिटीज मैनेजमेंट में क्या है शुगर का रोल?

- शुगर का नाम सुनते ही हमारे मन में चीनी या शक्कर ही ख्याल आता है. जबकि शुगर कई प्रकार की होती है. जैसे सूक्रोज, फ्रकटोस और ग्लूकोज.
- कई ऐसे फूड आइटम्स हैं जिनका सेवन करने से शुगर हमारे पाचन तंत्र में पहुंच जाती है. जहां से ये शुगर रक्त धमनियों में पहुंचती हैं और फिर मांसपेशियों में, जहां ये उर्जा के रूप में बदलती है.
- डायबिटीज रोगियों का शरीर शुगर को रक्त धमनियों से मांसपेशियों तक नहीं पहुंचा पाता है. यही वजह है कि उनका ब्लड शुगर लेवल हमेशा बढ़ा रहता है.

0ph3qogo

क्या डायबिटीज में केला खा सकते हैं?

- फलों में पाए जाने वाला नेचुरल शुगर और रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाले शुगर में बहुत अंतर होता है.
- केले में कई ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं जो सेहत लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. इन फूड आइटम्स का आपके शुगर लेवल पर कैसा असर पड़ रहा है, ये जानने के लिए ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में पता होना जरुरी है.

- केले में दूसरे फलों के के मुकाबले ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. डायबिटीज में भी केला खाया जा सकता है.
-  केले में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन के अलावा एमिनो एसिड, विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं.
- केले में वो कार्बोहाइट्रेड भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं.
-  केला आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close