विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 27, 2023

पेट और पाचन को हेल्दी रखने के लिए डेली करने चाहए ये 5 योगासन, जानिए सही तरीका

Stomach Health: कुछ योगासनों की मदद से आसानी से अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रखा जा सकता है. कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें रोज करके आप पेट को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

पेट और पाचन को हेल्दी रखने के लिए डेली करने चाहए ये 5 योगासन, जानिए सही तरीका
Stomach Health: कुछ योगासनों को करने से आप सेहतमंद रह सकते हैं.

Yoga for stomach healh: आजकल ज्यादातर लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हैं जिससे पेट से संबंधित बीमारियां होने का खतरा बढ़ रहा है. पाचन तंत्र कमजोर होने लगा और लोग मोटापे के शिकार हो रहे हैं. ज्यादा ऑयली खाना, जंक फूड और स्मोकिंग जैसी आदतें पाचन तंत्र पर बुरा असर डालती हैं. हालांकि कुछ योगासन हैं जो पेट और पाचन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. अपनी लाइफस्टाइल को बदल पाना भले ही आसान न हो लेकिन कुछ योगासन के जरिए आप आसानी से सेहतमंद रह सकते हैं. कुछ ऐसे योगासन हैं जिन्हें रोज करके आप पेट को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.

पेट को हेल्दी रखने के लिए योगासन | Yogasanas to keep the stomach healthy

1. वज्रासन

पेट से जुड़ी कई तकलीफों को कम करने या दूर करने में ये आसान कारगर है. अपने पैरों को घुटनों से पीछे की तरफ मोड़ कर बैठ जाएं. रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें. दोनों हाथों को घुटनों पर रखें. इसी पोजीशन में चंद मिनट रहें और गहरी सांस लेते रहें.

2. विपरीत करनी आसन

एक दीवार से सट कर लेट जाएं. अब उसी दीवार के सहारे दोनों पैरों को ऊपर की तरफ ले जाकर एकदम सीधा रखें. आपके पैर और सतह में 90 डिग्री का एंगल होना चाहिए. कम से पांच से पंद्रह मिनट तक इसी पोज में रहें. ऐसा करने से शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकलती है और एनर्जी बढ़ सकती है. 

3. पादहस्तासन

बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं. अब सांस लेते हुए हाथों को ऊपर तक ले जाएं और थोड़ा पीछे की तरफ झुकते हुए सांस छोड़ दें. अब एक बार फिर आपको आगे की तरफ झुकना है. गहरी सांस लेते हुए आगे की तरफ झुकें और उंगलियों से पैरों के अंगूठे छूने की कोशिश करें. पैरों को सीधा रखते हुए जितना झुक सकते हैं उतना ही झुकें. अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में कोई तकलीफ हो या घुटने से जुड़ी कोई परेशानी हो तो इस आसन को करने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें.

4. पश्चिमोत्तासन

पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं. अब आगे की तरफ झुकते हे दोनों हाथों से पैरों के पंजों को छुएं. सिर को घुटनों के जितना करीब ला सकें, उतना करीब लेकर आएं. कम से कम पांच बार इस पूरी प्रक्रिया को दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज में फल खा सकते हैं या नहीं? यहां जानें किन फलों का सेवन करना हो सकता है फायदेमंद
पेट और पाचन को हेल्दी रखने के लिए डेली करने चाहए ये 5 योगासन, जानिए सही तरीका
Conjunctivitis symptoms pink eye Eye Flu Signs Treatment Raipur Dr Charu dutt
Next Article
Conjunctivitis: बरसात के मौसम में तेजी से फैल रही है आखों की बीमारी, डॉक्टर से जानें कैसे करें बचाव
Close
;