विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 10, 2023

डायजेशन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं ये 4 विटामिन, खाने की इन चीजों में पाए जाते हैं

Vitamins For Gut Health: अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं. इससे न सिर्फ डायजेशन खराब होता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

Read Time: 3 min
डायजेशन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं ये 4 विटामिन, खाने की इन चीजों में पाए जाते हैं
Vitamins For Gut Health: अपनी खानपान की आदतों में बदलाव कर गट हेल्थ को हेल्दी रख सकते हैं.

Healthy Digestion: कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग की समस्या आजकल बेहद आम हो गई हैं. अनहेल्दी खानपान और सुस्त लाइफस्टाइल की वजह से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं अक्सर परेशान करती हैं. अपनी खानपान की आदतों में बदलाव कर आप पाचन से जुड़ी कुछ समस्याओं से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं. गट हेल्थ के लिए कुछ विटामिन्स बेहद जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से विटामिन हैं और उन्हें किन खाने की चीजों से लिया जा सकता है.

आंत के लिए जरूरी विटामिन | Vitamins For Gut Health

1. विटामिन बी6

ये एक जरूरी विटामिन है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. टूना, सैल्मन, फोर्टिफाइड अनाज, छोले, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल इस विटामिन के अच्छे सोर्स होते हैं.

2. विटामिन बी12

ये कोबालामिन के नाम से भी जाना जाता है. यह एक जरूरी विटामिन है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. सैल्मन, सार्डिन, फोर्टिफाइड अनाज, टूना, ट्राउट, दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट विटामिन बी12 के बेहतरीन सोर्स हैं.

38akuc2

3. विटामिन सी

ये शरीर को कनेक्टिव टिशू बनाने के लिए कोलेजन नामक प्रोटीन के प्रोडक्शन में मदद करता है जो आपके आंतों का ख्याल रखते हैं. विटामिन सी की कमी से आंत से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, और बदले में पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना को बढ़ा सकती हैं. खट्टे फल, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, आलू और ब्रसेल्स स्प्राउट्स विटामिन सी के कुछ बेहतरीन सोर्स हैं.

4. विटामिन डी

हड्डियों और दांतों के लिए ये विटामिन जरूरी होता है साथ ही ये आपकी गट हेल्थ के लिए भी जरूरी है. सूरज की रोशनी से हमारे शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है. लिवर ऑयल, फैटी फिश, अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड अनाज आदि विटामिन डी के बेहतरीन सोर्स हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close