विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 22, 2023

दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी परफेक्ट बॉडी

Best Food For Weight Gain: दुबलेपन को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं जो अच्छे तरीके से आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी परफेक्ट बॉडी
Weight Gain Diet: वजन बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

Weight Gain Food:  आज के समय में कई लोग मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं तो लेकिन वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो दुबलेपन की समस्या से परेशान रहते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आपको हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. जिससे आप अपने पतलेपन को दूर करने के साथ ही हेल्दी और फिट बने रहें. लेकिन एक परेशानी जो हमेशा आती है वो ये है कि हम जब वेट लॉस की बात करते हैं तो हमारे पास खाने के लिए बहुत सारे ऑप्शन होते हैं. लेकिन जब बात वजन बढ़ाने की आती है तो हमें समझ ही नहीं आता कि क्या खाएं और क्या न खाएं. खानपान में कमी और पोषक तत्वों की कमी दुबलेपन का कारण बन सकती है. कई लोग वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन सप्‍लीमेंट का सेवन करते हैं लेकिन कई बार ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप इनकी जगह हेल्दी डाइट को चुनें. अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पोषण से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. दूध और केला

वजन बढ़ाने के लिए आप केले और दूध का सेवन कर सकते हैं. केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती है जो शरीर को एनर्जी देती है और जब इसे दूध में मिलाकर खाते हैं तो यह एक परफेक्ट प्रोटीन सप्लीमेंट की तरह काम कर सकता है. 

weight gain

दूध औऱ केला वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है.

2. दूध-बादाम

वजन बढ़ाने के लिए आप बादाम और दूध का सेवन भी कर सकते हैं. इसके लिए आप रोज रात में 4-5 बादाम को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनको पीसकर दूध में मिलाकर इसका सेवन करें. यह आपके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

3. चने और खजूर

चना और खजूर दोनों ही सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दोनों में ही भरपूर मात्रा में न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं.  इन दोनों को साथ में मिलाकर खाने से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

4. बटर और ड्राई फ्रूट्स

बटर और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना आपके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इनका नियमित सेवन करने से आपकी भूख बढ़ती है जिससे आप ज्यादा खाना खाते हैं और ये आपके वजन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. 

5. मीट और अंडे

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो मटन या चिकन को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें. इन दोनों में ही काफी मात्रा में फैट पाया जाता है. साथ ही ये दोनों प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. हर रोज इनका सेवन वजन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आंखों की रोशनी होने लगी है कम तो अपनी डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, ये 5 फूड्स करेंगे आपकी मदद
दुबलेपन से निजात पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगी परफेक्ट बॉडी
How to make market style bhelpuri at home ghar par market jaisi bhel puri kaise banaye
Next Article
घर पर झटपट बनाकर तैयार करें मार्केट जैसी भेलपूरी, यहां देखें स्पेशल रेसिपी
Close
;