विज्ञापन
Story ProgressBack

Weight Gain Diet: गर्मियों में वजन बढ़ाना नहीं है मुश्किल, बस फॉलो करें डाइटीशियन के बताए ये Weight Gain Tips

Weight Gain For Boys: हम आपको डाइटीशियन नीलम के बताए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो करके आप गर्मियों के मौसम ( Weight Gain in Summer Season) में आसानी से वजन बढ़ा सकती है और ये फूड शरीर को ठंडक भी देंगे और तेजी से आपका वजन भी बढ़ सकेगा.

Read Time: 3 mins
Weight Gain Diet: गर्मियों में वजन बढ़ाना नहीं है मुश्किल, बस फॉलो करें डाइटीशियन के बताए ये Weight Gain Tips

 Weight Gain Tips in Hindi: जो लोग वजन बढ़ाने के लिए तरह तरह के प्रयास कर रहे हैं वे गर्मियों का मौसम आते ही परेशान हो जाते हैं क्योंकि गर्मियों के मौसम में वेट गेन करना कठिन हो जाता है. इस दौरान हाई कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर फूड खाने से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और जब स्वस्थ तरीक़े से वजन बढ़ाने (Weight gain) की बात आती है तो लोग प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने की सलाह देते हैं लेकिन इससे कई प्रकार की समस्या शरीर को होने लगती है. हम आपको डाइटीशियन नीलम के बताए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फ़ॉलो करके आप गर्मियों के मौसम ( Weight Gain in Summer Season) में आसानी से वजन बढ़ा सकती है और ये फूड शरीर को ठंडक भी देंगे और तेजी से आपका वजन भी बढ़ सकेगा.

ड्राई फ्रूट्स
सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, अखरोट कैलोरीज से भरपूर होते हैं. हाई कैलोरी फ़ूड खाने से शरीर में वजन बढ़ता है आप चाहें तो उन्हें रात में पानी में भिगोकर सुबह भी इनका सेवन कर सकते हैं.

दूध और केला
वेट गेन के लिए दूध और केला सबसे बेहतरीन विकल्प है. यह शरीर में गर्मी नहीं करता है और अधिक लाभ लेने के लिए इसका सेवन शेक और स्मूदी के रूप में भी कर सकते हैं.

रोटी और चावल
रोटी और चावल में दोनों में कैलोरी के साथ साथ एनर्जी भी भरपूर मात्रा में होते हैं. जो वजन बढ़ाने में मदद करते है. यदि आप आहार में रोटी और चावल को शामिल करते हैं तो वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

प्रोटीन के फूड्स
प्रोटीन से भरपूर फूड्स जैसे अंडे, चिकन, पनीर, दूध, दही, राजमा आदि का सेवन करने से शरीर को कई प्रकार के फायदे होते हैं.

एक्सरसाइज
वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है. आप चाहें तो वेट गेन ट्रेनिंग भी कर सकती है. इससे आपका तेज़ी से वज़न बढ़ेगा और शरीर में चर्बी की जगह मांसपेशियों की बढ़ेंगी.

रसदार फलों का सेवन
गर्मी के प्रभाव को कम करने और शरीर को कूल और एनर्जेटिक रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पियें, आप चाहें तो रसदार फलों का सेवन भी कर सकते हैं इनमें कैलोरी बहुत अधिक होती है और यह शरीर को ठंडक भी देते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: इन फलों से कर लें दोस्ती, शरीर में पानी की पूर्ति से लेकर होंगे ये फायदे

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Seelan Rokne Ke Upay: बारिश में सीलन की बदबू से नहीं होना है परेशान तो अपना लें ये घरेलू उपाय
Weight Gain Diet: गर्मियों में वजन बढ़ाना नहीं है मुश्किल, बस फॉलो करें डाइटीशियन के बताए ये Weight Gain Tips
Health Tips: If you are also struggling with the problem of breathlessness? Include these things in your diet
Next Article
Health Tips: यदि आप भी जूझ रहे हैं सांस फूलने की समस्या से? डाइट में शामिल कर लें इन चीजों को
Close
;