विज्ञापन
Story ProgressBack

दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 

How to Gain Weight : आज हम आपको ऐसी 5 चीज़ों (Foods for Weight gain) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप दुबले-पतले शरीर से छुटकारा पा सकते हैं और अपने मुताबिक, Chubby Body Type को पा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 
दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 

Weight Gain Tips: हर कोई अपने शरीर को फिट बनाना चाहता है. लेकिन कई बार लोग अपने मुताबिक Body Type न पाने की वजह से अक्सर परेशान रहते हैं. कई लोग Gym जाकर बॉडी बनाते हैं... लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी लोगों का वजन नहीं बढ़ पाता. ऐसे में अगर कोई दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो ये खबर उनके काम की है. आज हम आपको ऐसी 5 चीज़ों (Foods for Weight Gain) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप दुबले-पतले शरीर से छुटकारा पा सकते हैं... और अपने मुताबिक Chubby Body Type को पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट को Heavy करना पड़ेगा.

जी हां, इसका मतलब है कि आपको ज़्यादा प्रोटीन, फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स लेने की जरूरत हैं. इसके लिए आप नीचे लिखी चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं...और कुछ ही हफ्तों में फर्क देख सकते हैं. 

डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) 

यदि आप दुबले पतले शरीर से परेशान हो रहे हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में दूध, मक्खन, दही, पनीर, घी जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स को शामिल करें, ये प्रॉडक्ट्स आपकी बोन हेल्थ को दुरुस्त करते हैं, इसके साथ ही दुबलेपन को दूर करने में सहायक है.

ड्राइफ्रूट्स का सेवन (Dry Fruits) 

दुबलेपन से निजात पाने के लिए आप ड्राइफ्रूट्स का सेवन भी कर सकते हैं. वजन बढ़ाने में ड्राइफ्रूट्स काफ़ी मददगार है. आप काजू, बादाम, पिस्ता और खजूर का सेवन कर सकते हैं. इन तमाम ड्राइफ्रूट्स को खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैलरी और फैट मिलता है. इसके साथ ही ड्राई फ्रूट्स के पोषक तत्व आपको ताकत देने का काम भी बख़ूबी करते हैं.

एवोकाडो (Avocado) 

 यदि आप वेट गेन करने की सारी तरकीब अपनाकर परेशान हो चुके हैं, उसके बाद भी कोई उपाय काम नहीं आ रहा है तो एवोकाडो को डाइट में शामिल करें, एवोकाडो का सेवन करने से आप वजन बढ़ा सकते हैं. दरअसल एवोकाडो में भरपूर मात्रा में कैलरी होती है, जो वेट गेन में मददगार है.

स्टार्च युक्त चीजें (Starch) 

यदि आप नाश्ते में भी शकरकंदी, ओट्स, मक्का, इत्यादि को शामिल करते हैं तो आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसके साथ ही स्टार्च वाली फ़ूड का सेवन करने से वेट गेन होता है. आलू में भरपूर मात्रा में स्टार्च है तो आलू का सेवन कर सकते हैं. इसके साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर रिच होते हैं. जो आपके शरीर को हष्ट-पुष्ट रखने में मदद करते हैं.

व्हे प्रोटीन (Whey Protein) 

ऐसे लोग जो खूब खाते पीते हैं लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ पा रहा है तो ऐसे में प्रोटीन का सेवन फायदेमंद है. यह शरीर को अंदरूनी ताकत देता है, इसके साथ ही व्हे प्रोटीन का सेवन करने से मसल ग्रोथ भी होती है.

यह भी पढ़ें: Liver को करना है Detox, तो पिएं इस ड्राईफ्रूट का पानी, जानिए बनाने का तरीका

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health Tips: शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य को भी बिगाड़ देती है गर्मी, ऐसे रखें गर्मियों में दिमाग को ठंडा
दुबलेपन से न हो परेशान ! इन चीजों से तेज़ी से बढ़ने लगेगा वजन 
Kiwi Health Benefits Kiwi is beneficial in these things from controlling blood pressure, know here
Next Article
Kiwi Health Benefits: बीपी कंट्रोल करने से लेकर आंखों की समस्याओं तक में कारगर है कीवी फल, जानिए फायदे
Close
;