विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर आप फूड लवर हैं तो एक बार जरूर करें MP के इन फेमस डिशों को ट्राई...

फूड लवर्स यहां दूसरे राज्यों से जायका लेने पहुंचते हैं. आज हम आपको एमपी के कुछ फेमस फूड और शॉप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए.

Read Time: 4 min
अगर आप फूड लवर हैं तो एक बार जरूर करें MP के इन फेमस डिशों को ट्राई...
एक बार इन डिश को करेंगे ट्राई तो कह उठेंगे 'वाह'
भोपाल:

मध्य प्रदेश राज्य को भारत के दिल के रूप में जाना जाता है. यह राज्य जितना अपनी संस्कृति और इतिहास के लिए फेमस है उतना ही ये शानदार फूड्स के लिए भी जाना जाता है. फूड लवर्स यहां दूसरे राज्यों से जायका लेने पहुंचते हैं. आज हम आपको एमपी के कुछ फेमस फूड और शॉप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए. आइए जानते हैं उनके बारे में...

Jai Bhola Jaleba Bhandar, Sarafa Bazaar

यदि आपको मीठा खाना पसंद है जो ये जगह आपके लिए है. जय भोला जलेबा भंडार पर आपको विशाल आकार की जलेबी मिलेगी, जिसे वे 'जलेबा' कहते हैं. गर्म जलेबा को ठंडी रबड़ी के साथ मिलाकर दिया जाता है. ये स्वीट डिश आपको एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें- पपीता खाने के बाद फेंक देते हैं बीज तो कर रहे हैं गलती, जान लीजिए इनके फायदे

Anantanand, Jail Road

अगर आपका मन कुछ स्पाइसी खाने का कर रहा है तो बिना दोबारा सोचे अनंतानंद में उसल पोहा खाने आ जाएं. इस पोहे को रेड कलर की  मसालेदार चटनी के साथ दिया जाता है. एक बार आपको इसे जरूर ट्राई करनी चाहिए.

दाल बाफला

राजस्थान की दाल बाटी की तरह मध्य प्रदेश में मिलने वाला दाल बाफला भी उतना ही प्रसिद्ध और उतना ही स्वादिष्ट है. इन दोनों डिश का स्वाद भी लगभग एक जैसा ही है. इसे स्पेशल ऑकेजन पर तैयार किया जाता है. पके हुए गेहूं के कुरकुरे गोले को घी में डुबोकर मसालेदार दाल, अचार या करी के साथ खाया जाता है. रतलाम में व्यास दाल भाटी का दाल बाफला बहुत फेमस है.

हॉट डॉग्स

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि इंदौर में हॉट डॉग काफी पॉपुलर स्ट्रीट फूड है. जॉनी हॉट डॉग्स पर आप इन शानदार हॉट डॉग लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां आपको वेजिटेरियन और नॉन-वेजिटेरियन दोनों तरह के हॉट डॉग मिल जाएंगे. 

बिरयानी पिलाफ

बहुत से लोग नहीं जानते होंगे लेकिन बिरयानी खाने के लिए भोपाल सबसे अच्छी जगह है. भोपाल में इसे बिरयान या बिरयानी पिलाफ या मटन पुलाव कहा जाता है. यह बिरयानी आमतौर पर जर्दा के साथ परोसी जाती है. अगर आप भोपाल जा रहे हैं तो आपको इसे एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-  अंकुरित चना खाने के बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, नहीं तो होगा कई परेशानियों का कारण

भुट्टे की खीस

इंदौर की भुट्टे की खीस हर जगह मिलने वाले आम भुट्टे से अलग है. यह मसला हुआ मक्का है, जिसे दूध और मसालों में पकाया जाता है. हालांकि यह आपको सर्राफा बाज़ार में कई दुकानों में मिलेगा. आपको A1 पर मिलने वाली भुट्टे की खीस एक बार जरूर ट्राई करनी चाहिए.



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close