विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Food: ये हैं मध्य प्रदेश में खाए जाने वाले 10 बेहतरीन फूड, स्वाद ऐसा की मुंह में आ जाए पानी

पोहे और जलेबी के प्रति मध्य प्रदेश का प्रेम जग जाहिर है. एक और हेल्दी और पसंदीदा ब्रेकफास्ट साबूदाने की खिचड़ी. साबूदाना या टैपिओका पर्ल को मसाले और मेवों के साथ भूना जाता है. आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें आलू और मूंगफली भी मिला सकते हैं.

Read Time: 5 min
MP Food: ये हैं मध्य प्रदेश में खाए जाने वाले 10 बेहतरीन फूड, स्वाद ऐसा की मुंह में आ जाए पानी

Mp Best Street Food: इसमें कोई दो राय वाली बात नहीं होगी अगर हम मध्य प्रदेश के फेवरेट फूड (Favorite Food) के बारे में बात करें और पोहे का जिक्र न हो. पोहे और जलेबी (Poha & Jalebi) के प्रति मध्य प्रदेश का प्रेम जग जाहिर है. लेकिन भारत का दिल (Heart Of India) कहे जाने वाले मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सिर्फ इतना ही नहीं है. अगर आप यहां ट्रैवल करने आएं तो आपको पता चलेगा कि वेजिटेरियन (Vegetarion) और नॉन वेजिटेरियन (Non-Vegetarion) के लिए यहां खाने के लिए और भी बहुत सी चीजें हैं, जो यहां के लोगों को बेहद पसंद भी है.

अगर आप यहां की छोटी-छोटी गलियों में जाकर कुछ खाने की चीज ढूंढेंगे तो आपको यहां क्रिस्प जलेबी, गरमा गरम समोसे वो भी तीखी चटनी के साथ, खस्ता कचौड़ी और यहां का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड भुट्टे का खीस खाने को मिलेगा. अगर आप एक स्ट्रीट फूड लवर हैं तो आपके लिए इंदौर से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकती यहां आपको सराफा मार्केट मिलेगा. जहां पर आपको रात के 2 बजे तक तरह-तरह की खाने की चीज मिलेगी. जैसे नमकीन, चाट, मिठाई लाइक खोपरा पाक, पेड़ा मालपुआ, रबड़ी और इमरती. यह सभी खाने की चीज आपको दूसरी सिटी जैसे कि भोपाल उज्जैन, खंडवा और ग्वालियर में भी मिलेंगी.तो आज हम आपको बेहतरीन स्ट्रीट फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे खाकर आप मध्य प्रदेश बार-बार आना पसंद करेंगे

1. भुट्टे का खीस
मक्का जिसे कॉर्न भी कहा जाता है. यह विशेष तौर पर  इंदौर का एक खास  स्ट्रीट फूड है. जिसे लोगों के द्वारा बेहद पसंद किया जाता है. इसे दूध में उबालकर मसाले के साथ पकाया जाता है.

2. पोहा
देशभर में नाश्ता करने के लिए सबसे पॉपुलर ऑप्शन में से एक है पोहा.जिसे एमपी में खूब खाया जाता है.चपटे चावल ,प्याज,आलू ,मिर्च, नींबू और कड़ी पत्ते जैसे मसाले के साथ इसे बनाया जाता है. 

3. पापड़ की सब्जी
पापड़ की सब्जी जो की बेहद ही स्वादिष्ट व्यंजन में से एक है. इसे बनाने के लिए इसे टुकड़ों में तोड़कर इसमें स्वाद के अनुसार मसाले और दही को मिलाया जाता है और पकाया जाता है. जब इसे एक प्लेट में डालकर दिया जाता है तो यह बहुत ही आकर्षक दिखता है.

4. साबूदाना खिचड़ी
एक और हेल्दी और पसंदीदा ब्रेकफास्ट साबूदाने की खिचड़ी. साबूदाना या टैपिओका पर्ल को मसाले और मेवों के साथ भूना जाता है. आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें आलू और मूंगफली भी मिला सकते हैं.

5. दाल बफला
दाल बाफला बिल्कुल दाल बाटी के जैसा ही होता है. घी से भारी आटे की लोइयों को पहले उबाला जाता है और पकाया जाता है. देसी घी के साथ मिलाने पर इसका स्वाद अच्छा लगता है.

ये भी पढ़े : Healthy Lifestyle Tips : क्या आप जानते हैं सेहत के लिए कितने हेल्दी हैं मेथी भाजी के पराठे?

6. पालक पुरी
आटे में पालक को मिलकर इसकी पूरी बनाई जाती है और इसे नाश्ते में खाया जाता है. इसे आलू की सब्जी और अचार के साथ परोसा जाता है .मध्य प्रदेश के खंडवा क्षेत्र में यह आमतौर पर पाया जाता है.

7. भोपाली गोस्त कोरमा
यह डिश नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए बहुत अच्छी है. एक बेहतरीन तस्वीर जो भोपाल के नवाबी रेसिपीज में से एक है. मटन के पीस को खड़े मसाले के साथ और मसालेदार ग्रेवी के साथ बनाया जाता है.

8. मालपुआ
मालपुआ एक पैन केक जैसी मिठाई है, जिसे घी में ताला जाता है और चीनी की चाशनी में डुबोया जाता है. इसे आम तौर पर राबड़ी के साथ पकाया जाता है और यह रेसिपी हर किसी को बेहद पसंद आती है.

9.खस्ता कचौड़ी
खस्ता कचौड़ी जिसे इंदौर में खूब पसंद किया जाता है. इसे गेहूं के आटे और घी से बनाया जाता है. जिसमें मसालेदार दाल को मिलाकर इसमें भरा जाता है और फिर तेल में डालकर कुरकुरा फ्राई करके निकाला जाता है.

10. केसरी जलेबी
केसरी जलेबी एक ऐसी मिठाई है जिसे पोहे के साथ खाया जाता है. यह इंदौर में खूब खाया जाता है. जलेबी और पोहा का मिश्रण पूरे मध्य प्रदेश में लोगों को पसंद है.

ये भी पढ़े : Heart को हेल्दी बनाए रखने के लिए बस डाइट में शामिल कर लें ये 5 सब्जियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close