विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 05, 2023

अंकुरित चना खाने के बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, नहीं तो होगा कई परेशानियों का कारण

Foods Not To Eat After Sprouted Chana: एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंकुरित चना खाने के बाद कुछ चीजों का परहेज करना चाहिए नहीं तो वो कई परेशानियों का कारण बन सकता है, जानें इनके बारे में.

अंकुरित चना खाने के बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, नहीं तो होगा कई परेशानियों का कारण
Health Tips: अंकुरित चना के बाद ना खाएं ये चीजें.

Foods Not To Eat After Sprouted Chana: अंकुरित चना (sprouted chana) खाना सभी को पसंद होता है. सुबह के रूटीन में इसे शामिल ना किया जाए तो वो हेल्दी रूटीन नहीं होता. यह कई लोगों के डेली रूटीन (daily routine) का हिस्सा होता है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो हमें अंकुरित चना खाने के बाद बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. उनसे जितना परहेज किया जाए उतना ही हम स्वस्थ रहेंगे. अंकुरित चना में फाइबर, पोटैशियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व (nutrients in sprouted chana) पाए जाते हैं. और अगर रोजाना इसका सेवन किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन इसके खाने से पहले आपको यह जानना होगा कि इसके खाने का  सही तरीका क्या है, जाने यहां.

अंकुरित चना के बाद ये ना खाएं | Do not eat this after sprouted gram

दूध न पिए 

अंकुश चना खाने के तुरंत बाद आपको दूध नहीं पीना चाहिए. इससे आपको स्किन से जुड़ी समस्या हो सकती है. और चेहरे पर सफेद दाग भी दिखाई दे सकते हैं.

bepe6gt

Photo Credit: iStock

अचार ना खाएं

खाली पेट अंकुरित चना खाने के बाद अचार नहीं खाना चाहिए. इससे हमारे पेट में एसिड बनता है और पेट में जलन या दर्द हो सकता है.

अंडे से परहेज करें

अगर आप अंकुरित चना खाने के बाद तुरंत अंडा खाने वालों में से हैं तो रुक जाएं. अंडा और चना दोनों में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए पेट में रिएक्शन होने का खतरा होता है.

7c3ecn6o
लहसुन भी ना खाएं 

लहसुन खाने से आपको स्किन से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं. इसका सेवन आपके चेहरे के लिए खराब हो सकता है.

करेला ना खाएं 

करेली और अंकुरित चना दोनों को एक साथ खाने से शरीर में रिएक्शन होता है, इससे आपको तकलीफ महसूस हो सकती है. इसलिए अंकुरित चना खाने के बाद करेले का सेवन कभी ना करें. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Sawan 2024: ज्योतिषाचार्य ने कहा- पांच सोमवार के साथ 6 विशेष योग में शिवालयों में पूरे महीने होंगे अभिषेक
अंकुरित चना खाने के बाद कभी ना खाएं ये चीज़ें, नहीं तो होगा कई परेशानियों का कारण
Shivling Darshan: Seeing Shivling in dreams gives signs of change in life, know what astrology says
Next Article
Shivling Darshan: सपने में दिखते हैं शिवलिंग तो हो सकते हैं ये बदलाव, क्या कहता है ज्योतिष शास्त्र?
Close
;