विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Famous Dishes: भोपाल में परोसे जाते हैं बेहद स्वादिष्ट व्यंजन, एक बार जरूर करें ट्राई

भारत के अद्भुत व्यंजन की चर्चा दूर-दूर तक होती है. हम आपको मध्य भारत में स्थित मध्यप्रदेश के कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में जानकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा.

Read Time: 4 min
MP Famous Dishes: भोपाल में परोसे जाते हैं बेहद स्वादिष्ट व्यंजन, एक बार जरूर करें ट्राई

Famous Dishes in Bhopal: अनेकता में एकता का प्रतीक कहे जाने वाले भारत में विभिन्न धर्म, जातियों, परम्पराओं और मान्यताओं को मानने वाले लोग रहते हैं. भारत एक विशाल देश है, जहां हर थोड़ी दूरी पर लोगों की भाषा, खानपान, आदतें बदल जाती हैं. भारत देश में यूं तो कई चीजें प्रसिद्ध हैं, लेकिन भारत के खाने की बात ही अलग है. भारत के अद्भुत व्यंजन की चर्चा दूर-दूर तक होती है. हम आपको मध्य भारत में स्थित मध्यप्रदेश (MP Famous Food) के कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में जानकर आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा और आपको ये डिशेज (Dishes) ज़रूर आजमाने चाहिए.

मावावाटी
मावावाटी की प्रसिद्धता दूर-दूर है. मावावाटी का उपयोग डिजर्ट में किया जाता है. मावावाटी मावा के आटे से तैयार किया जाता है, जिसमें सूखे मेवे मिलाये जाते हैं जो इसका स्वाद बढ़ाते हैं. मावावाटी बड़े गुलाब जामुन की तरह दिखाई देती है और ज्यादातर इसे त्योहारों और उत्सवों पर परोसा जाता है.

दाल बाफला
सबसे स्वादिष्ट और लोगों का पसंदीदा खाना है दाल बाफला. दाल बाफले की गिनती हेवी मील में की जाती है. दाल बाफले को गेहूं के आटे से बनाया जाता है. कहीं-कहीं बाफले में गेहूं के आटे में ज्वार-बाजरे का आटा भी मिलाकर बनाया जाता है. स्वाद बढ़ाने के लिए डिश को खट्टी चटनी और गुड़ के साथ परोसा जाता है.

यह भी पढ़ें : Chhath Puja 2023 : छठ महापर्व में ठेकुआ के साथ-साथ प्रसाद में मिलता है बहुत कुछ, जानिए यहां

सीख कबाब
भोपाल में लोग मांसाहार भी बहुत पसंद करते हैं, यदि आप भी नॉनवेजिटेरियन हैं तो भोपाल के सीख कबाब को जरूर ट्राई करें. सीख कबाब एमपी के सबसे पसंदीदा  नॉन वेज व्यंजनों में से एक है. सीख कबाब जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है ये सीख से बनी डिश है. इसमें कीमा लपेटकर और फिर कोयले की आग पर पकाकर तैयार किया जाता है.

बिरयानी
भोपाल के स्वादिष्ट व्यजनों की चर्चा हो रही हो और बिरयानी की चर्चा न हो...ऐसे नहीं हो सकता है. भोपाल की बिरयानी का स्वाद चखने दूर-दूर से लोग आते हैं. भोपाली में मिलने वाली मटन बिरयानी काफी फेमस है, जिसे हरी खट्टी चटनी, रायते और तीखी लाल मिर्च की चटनी के साथ परोसा जाता है. भोपाल में बिरयानी शाकाहारियों के लिए भी बनाई जाती है, जिसमे हरी सब्जियां और सलाद के रूप में प्रयोग किए जाने वाली सब्जियों को डाला जाता है.

छोले चाट
चाट फुल्की के शौकीन लोग भोपाल की चाट चखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. छोले के साथ यहां आलू टिकिया को परोसा जाता है, जिसमें कई तरह के चटपटे मसाले डालकर स्वाद बढ़ाया जाता है.

पालक पुरी
पालक पुरी सबको बहुत पसंद आती है. पालक पुरी को गेहूं के आटे में पालक की पीसी हुई पत्तियों के साथ मिलाकर बनाया जाता है. स्वाद चटपटा करने के लिए लोग आटे में सूखे मसाले भी डालते हैं. पालक पुरी को लोग चटनी, अचार या रायते के साथ खाना पसंद करते हैं.

यह भी पढ़ें : Health Tips : अनार में छिपे है सेहत के कई राज, खून बढ़ाने के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी है फायदेमंद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close